मुजफ्फरनगर। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ महावीर सिंह फौजदार ने बताया कि जनपद में 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण स्वास्थ्य केंद्रों पर किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शासन के निर्देशानुसार जनपद में जिन लाभार्थियों ने कोविशील्ड की अपनी पहली डोज लगवाई है उनको दूसरी डोज अब 12 सप्ताह बाद ही लगाई जाएगी । उन्होंने बताया कि पहले कोविशिल्ड की दूसरी डोज 6 सप्ताह बाद लगाई जाती थी, लेकिन अब यह डोज 12 सप्ताह बाद ही लगाई जा रही है चाहे लाभार्थी को पूर्व में टीकाकरण कार्ड पर 6 हफ्ते के बाद की दिनांक दी गई हो ऐसे लाभार्थियों को भी 12 हफ्ते बाद ही  कोविशिल्ड की दूसरी डोज लगाई जाएगी। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जनपद में जिन लाभार्थियों को कोवैक्सीन लगाई गई है उनकी दूसरी डोज पहले की तरह 28 दिन बाद ही लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि कल,  24 मई  से प्रातः 9:30 से लेकर सायं 4:30 बजे तक वृंदावन गार्डन, भोपा रोड एवं एसडी पब्लिक स्कूल जूनियर विंग निकट रोडवेज बस स्टैंड पर कोवैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने के लिए विशेष कैंपो का आयोजन किया जा रहा है जहां पर सिर्फ कोवैक्सीन की दूसरी डोज ही लगाई जाएगी ,उन्होंने कहा कि इन दोनों जगह वह लाभार्थी अपनी दूसरी कोवैक्सीन की डोज लगवा सकते हैं जिन्होंने अपनी प्रथम डोज निजी हॉस्पिटल में लगवाई है , जिसके लिए लाभार्थी को अपने साथ पहली डोज के समय दिया गया रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर तथा आधार कार्ड की फोटोकॉपी या मूल प्रति अपने साथ लाना आवश्यक है। इन दोनों कैंपों में कोवैक्सीन की दूसरी डोज पूर्णता निशुल्क लगाई जाएगी।
गौरतलब है कि जिन लाभार्थियों को 6 हफ्ते बाद की तारीख दी गई थी उनको भी 12 हफ्ते बाद ही दूसरे डोज लगाई जाएगी, कोवैक्सीन की दूसरी डोज 28 दिन बाद ही लगाई जाएगी




No comments:

Post a Comment

Popular Posts