जिलाधिकारी ने किया गेहूं क्रय केन्द्रों का निरीक्षण
1 अप्रैल से 15 जून तक सभी क्रय केन्द्रो पर गेहूं क्रय किया जायेगा

 

मेरठ । जिलाधिकारी केबालाजी ने आज गेहूं क्रय केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि 1 अप्रैल  से गेहूं क्रय शासन के निर्देषों के क्रम में सभी क्रय केन्द्रों पर प्रारंभ हो गयी है जो कि आगामी 15 जून  तक चलेगी। उन्होने कहा कि सभी गेहूं क्रय केन्द्रों पर किसानों के लिए तिरपाल, पानी, सैनेटाईजर,साबुन आदि की व्यवस्था हो साथ ही हर क्रय केन्द्र पर इलेक्ट्रॉनिक कांटे से ही गेहूं क्रय किया जाये। उनके निर्देष पर वरिष्ठ प्रषासनिक अधिकारियों ने भी गेहूं क्रय केन्द्रों का निरीक्षण किया।
जिलाधिकारी के बालाजी ने आज गेहूं क्रय के लिए बनाये गये क्रय केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने रामराज में भारतीय खाद्य निगम, यूपीएसएस के क्रय केन्द्र, हस्तिनापुर में पीसीएफ व यूपीएसएस के क्रय केन्द्र, परीक्षितगढ में पीसीएफ के क्रय केन्द्र सहित विभिन्न क्रय केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां कांटे को जांचा तथा निर्देषित किया कि हैण्डलिंग व परिवहन ठेकेदार की नियुक्ति जल्द से जल्द सुनिश्चित की जाये।
जिला खाद्य विपणन अधिकारी सत्येन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि गेहूं क्रय केन्द्रों पर गेहंू का क्रय  1975.00 प्रति कुन्टल की दर से किया जायेगा। उन्होंने बताया कि किसानों को पीएफएमएस के माध्यम से गेहूं क्रय की धनराशि सीधे उनके बैंक खातो में भेजी जायेगी। उन्होने बताया कि जनपद में 40 गेहूं क्रय केन्द्र बनाये गये है जिसमें एफसीआई के 03,खाद्य विभाग के 12, पीसीएफ के 15, यूपीएसएस के 09 व मंडी समिति लोहियानगर का 1 है।
उन्होने बताया कि गेहूं क्रय केन्द्रों पर प्रात: 9 बजे से सांय 6 बजे तक गेहूं क्रय किया जायेगा। उन्होने कहा कि यदि किसी किसान भाई का गेहूं  क्रय  केन्द्र के समाप्ति समय पर किया जा रहा है तो उसका गेहूंक्रय करने के उपरांत ही क्रय केन्द्र बंद कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि गेहूं क्रय केन्द्रों पर किसानों को कोई परेशानी न हो इसके लिए सभी व्यवस्थाएं की गयी है। उन्होंने बताया कि जनपद में गेहूं का रकबा करीब 87 हजार हैक्टेयर है तथा प्रत्येक हैक्टेयर में औसतन 48.98 कुंटल गेहूं उत्पादन होता है।इस अवसर पर संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts