जनपद में 8 केंद्रों पर किया जा रहा निशुल्क टीकाकरण


शामली, 03 अप्रैल, 2021। देश में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ रहे हैं, जिसके मद्देनजर जनपद में कोरोना टीकाकरण को तेज करने पर बल दिया जा रहा है, ताकि अधिक से अधिक लोगों को सुरक्षा चक्र प्रदान किया जा सके।जनपद में अब आठ सरकारी टीकाकरण केंद्रों के लिए निजी अस्पतालों में भी 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना से बचाव का टीका दिया जा रहा है।  जनपद के आठ सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों, संयुक्त जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) शामली, कांधला, कैराना, कुड़ाना, झिझाना, ऊन और थाना भवन में निशुल्क टीकाकरण किया जा रहा है। 

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजकुमार सागर ने बताया कोविड का टीका पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी है तथा ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से विभिन्न माध्यमों से जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया सोमवार से केंद्रों की संख्या और बढा दी जाएगी। रविवार को छोड़कर रोजाना टीकाकरण होगा। शुक्रवार को आठ केंद्रों पर 674 लोगों को टीका लगाया गया। पूरी तरह से कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए टीकाकरण किया जा रहा है। डॉ. सागर ने कहा कि कोविड वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है, घबराएं बिना वक्त पर टीका लगवाना बेहद जरुरी है, ताकि कोरोना को मात दी जा सके। 
कोविड वैक्सीन का कोई गंभीर और प्रतिकूल असर सेहत पर नहीं पड़ता है, इससे घबराएं नहीं। किसी भी तरह की भ्रम की स्थिति में ना रहें। जब भी आपको मैसेज आए, तत्काल टीका लगवाएं। इसके कोई दुष्परिणाम नहीं हैं। बताए गए समय पर टीके की बूस्टर डोज लगवाने अवश्य पहुंचें। पहला टीका लगने के 14 दिन बाद शरीर एंटीबॉडी बनने शुरू हो जाते हैं। लेकिन ध्यान रहे टीका लगवाने के बाद उसी तरह से कोविड प्रोटोकॉल का पूरा पालन करना है। यानी दवाई के बाद ढिलाई भी जरूरी है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts