दूसरे प्रदेशों से आने वाले यात्रियों की होगी रैंडम कोविड जांच

- बस अड्डों पर रैंडम टैस्टिंग के लिए लगाई गई हैं टीमें

- कोविड के लक्षण वाले यात्री किए जाएंगे होम क्वेरेंटाइन



गाजियाबाद, 03 अप्रैल, 2021। अब स्वास्थ्य विभाग की टीम रेलवे स्टेशन पर 24 घंटे मौजूद रहेंगी और दूसरे प्रदेशों से आने वाले यात्रियों की रैंडम जांच करेंगी। यह जानकारी शनिवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. एनके गुप्ता ने दी। उन्होंने बताया रेलवे स्टेशन के अलावा गाजियाबाद और कौशांबी बस अड्डे पर भी स्वास्थ्य विभाग की टीमें रैंडम एंटीजन जांच कर रही हैं। उन्होंने बताया आईएलआई (इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस) और सारी (सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी इंफेक्शन) के लक्षणों वाले यात्रियों को होम क्वेरेंटाइन किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की टीम बीच-बीच में उनके घर जाएंगी और इस बात पर नजर रखेंगी कि वह होम क्वेरेंटाइन की गाइड लाइन का पालन कर रहे हैं या नहीं।
सीएमओ डा. गुप्ता ने कहा कि जनपद में कोविड के मामले लगातार बढ रहे हैं। ज्यादा मामले दिल्ली से लगे क्षेत्र (ट्रांस हिंडन क्षेत्र) में देखने को मिल रहे हैं। इन क्षेत्रों में रहने वाले लोग अक्सर दिल्ली और दूसरे प्रदेशों से भी आना-जाना करते हैं। उन्होंने लोगों से अपील की है कि जब तक बहुत जरूरी न हो, बाहर आने-जाने से बचने का प्रयास करें। ट्रेन से आने वाले यात्रियों की लगातार निगरानी की जा रही है। अब तक केवल महाराष्ट्र जैसे राज्यों से आने वाले रेल यात्रियों की एंटीजन किट से जांच की जा रही थी लेकिन अब सभी प्रदेशों से आने वाले रेल यात्रियों की रैंडम जांच स्टेशन पर की जाएगी। इसके अलावा बस अड्डों पर भी रैंडम जांच शुरू करा दी गई है। इसके साथ ही आईएलआई और सारी से मिलते जुलते लक्षण वाले यात्रियों को होम क्वेरेंटाइन में भेजा जा रहा है। 
सीएमओ ने जनपद वासियों से अपील की है कि मास्क और दो गज की शारीरिक दूरी के साथ ही हाथों की सफाई का पूरा ध्यान रखें। किसी से मिलना हो तो खुले में मिलें। बाहर से घर लौटने पर कपड़े बदल लें और संभव हो तो अच्छे से नहा लें। उन्होंने कहा कि इन सब बातों को हमें व्यवहार में शामिल करना होगा। यह व्यवहार हमें कोविड ही नहीं टीबी और संक्रमण की अन्य बीमारियों से भी बचाता है।
------


No comments:

Post a Comment

Popular Posts