पानी में पुदीना पत्ती-काला जीरा डालकर दिन में एक बार लें भाप

लौंग पाउडर का सेवन मिश्री व शहद के साथ करना फायदेमंद

 

मेरठ, 14अप्रैल 2021।  कोरोना की इस लहर में कोरोना से ज्यादा लोग प्रभावित हो रहे हैं। ज्यादातर लोग बुखार व गले में खराश के शिकार हो रहे हैं। कोरोना संकट के इस दौर में हल्की फुल्की खांसी और गले में खराश को लेकर बहुत घबराने की जरूरत नहीं है। मौसम में बदलाव और ठंडा-गर्म खाने-पीने से भी इस तरह की समस्या हो जाती है। इसके लिए अस्पताल जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसकी दवा तो आपकी रसोई में ही मौजूद है, बस जरूरत उसे जानने की है। आयुर्वेद के इसी ज्ञान से खुद को सुरक्षित रखने के साथ दूसरों को भी सुरक्षित रखा जा सकता है ।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की आयुष इकाई के महाप्रबंधक डॉ रामजी वर्मा का कहना है कि सूखी खांसी व गले में खराश को दूर करने में आयुष का घरेलू उपचार बहुत ही कारगर है। उनका कहना है कि ताजा पुदीने के पत्ते और काला जीरा को पानी में उबालकर दिन में एक बार भाप लेने से इस तरह की समस्या से राहत मिल सकती है। इसके अलावा लौंग के पाउडर का सेवन मिश्री-शहद के साथ मिलाकर दिन में दो से तीन बार करने से इस तरह की समस्या दूर हो सकती है । डॉ. वर्मा का कहना है कि यदि इसके बाद भी दिक्कत ठीक नहीं होती है तो चिकित्सक की सलाह लें । जानकारी के अभाव में लोग इसके लिए चिकित्सक की सलाह लिए बगैर भी मेडिकल स्टोर से दवा खरीदकर खाने लगते हैं, जो कि बहुत ही नुकसानदेह साबित हो सकती हैं ।
डॉ. वर्मा का कहना है इसके अलावा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के एक से एक नुस्खे आयुर्वेद में मौजूद हैं जिसको आजमाकर हम कोरोना ही नहीं अन्य संक्रामक बीमारियों से भी बच सकते हैं । इसके अलावा इन नुस्खों के कोई साइड इफेक्ट भी नहीं हैं। भोजन में हल्दी, धनिया जीरा और लहसुन का इस्तेमाल भी इसमें बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अलावा दूध में हल्दी मिलाकर पीकर, गुनगुना पानी और हर्बल चाय-काढ़ा पीकर भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं । इसके साथ ही योग, ध्यान और प्राणायाम का भी सहारा लिया जा सकता है । बदली परिस्थितियों में आप यही छोटे.छोटे नुस्खे आजमाकर स्वस्थ रह सकते हैं क्योंकि अभी अस्पताल और चिकित्सक कोविड.19 या कोरोना मरीजों की जाँच और देखरेख में व्यस्त हैं । इसलिए अस्पतालों में अनावश्यक दबाव बढ़ाने से बचें और सुरक्षित रहें ।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts