वायरल कंजक्टीवाइटिस का खतरा

छींकते, खांसते समय टिश्यू पेपर का करें इस्तेमाल



शामली, 16 अप्रैल 2021 । कोरोना से बचाव के साथ आंखों का भी ख्याल रखें। यह कहना है जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. आर.के सागर का। उन्होंने बताया कोरोना की दूसरी लहर से आम जनमानस सहमा हुआ है। इसके बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करना बेहद जरूरी है, लेकिन इसके साथ नेत्र रोगों को लेकर भी सर्तक रहने की जरूरत है।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. आर.के सागर के अनुसार ऋतु परिवर्तन के कारण वायरल कंजक्टीवाइटिस नामक आंखों की बीमारी का खतरा ज्यादा रहता है। नियमित रूप से सफाई का ध्यान रखने, संतुलित खानपान के साथ अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखें और साथ ही पहले से जिन बीमारियों से पीड़ित हैं, उन्हें कंट्रोल में रखने पर कंजक्टीवाइटिस से बचाव संभव है। उन्होंने सचेत किया कि आंखों में कोई भी समस्या आने पर मेडिकल स्टोर से सीधे कोई दवा खरीदकर इस्तेमाल न करें बल्कि विशेषज्ञ चिकित्सक से परामर्श लें। उन्होंने बताया वायरल कंजक्टीवाइटिस होने पर आंखें लाल हो जाना, किरकिरापन, पानी, कीचड़ आना, सूजन, सुबह आंख चिपक जाना, चौंध लगने के साथ ही दिखाई कम देना प्रमुख लक्षण हैं। इनमें से कोई भी लक्षण लगें तो तुरंत किसी नेत्र रोग विशेषज्ञ की सलाह लेनी चाहिए।
उन्होंने बताया कोरोना वायरस से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि अपनी आंखों को छूने से बचें, नाक और मुंह पर भी हाथ लगाने से बचें। हम अपने हाथ से कई सतहों को छूते हैं और इस दौरान संभव है कि हमारे हाथ में वायरस चिपक जाए। अगर हम उसी अवस्था में अपने नाक, मुंह और आंख को छूते हैं तो वायरस के शरीर में प्रवेश की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में सावधानी बरतें, सतर्क रहें।
वायरस को फैलने से रोक सकते हैं
अगर आप छींक रहे हैं या फिर खांस रहे हैं तो अपने मुंह के सामने टिश्यू पेपर ज़रूर रखें और अगर आपके पास उस वक़्त टिश्यू न हो तो अपने हाथ को आगे कर कोहनी की ओट में छीकें या खांसें। अगर आपने कोई टिश्यू इस्तेमाल किया है तो उसे जितनी जल्दी हो सके डिस्पोज़ कर दें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इसमें मौजूद वायरस दूसरों को भी संक्रमित कर सकते हैं। इसके अलावा बहुत सी जगहों पर लोगों को सलाह दी गई है कि वह अपने घरों में ही रहें और जब तक बहुत ज़रूरी न हो घर से बाहर न निकलें। ताकि प्रभावित लोगों के संपर्क में आने से बचा जा सके।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts