जनपद में 27 स्थानों पर खुलेंगे कोविड टेस्टिंग बूथ


मुजफ्फरनगर, 16 अप्रैल 2021। कोरोना संकट से निपटने के लिए लगातार कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की बात चल रही है,  स्वास्थ्य विभाग द्वारा कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग पर विषेश ध्यान भी दिया जा रहा है। दरअसल कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग का उद्देश्य होता है लोगों को आगाह करना ताकि वह किसी कोरोना प्रभावित व्यक्ति के संपर्क में न आयें और इस तरह से खुद भी इसे फैलाने से बचें। जानकार मानते हैं कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग बेहद अहम है। अगर यह ठीक से की जाए तो काफी हद तक कोरोना पर काबू हो सकता है। इसी सिलसिले में जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने कुछ महत्वपूर्ण निर्देश दिये हैं।
कोविड-19 के नियंत्रण में टेस्टिंग की भूमिका महत्वपूर्णः जिलाधिकारी
जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने कहा कि कोविड-19 पर प्रभावी नियंत्रण करने में मेडिकल टेस्टिंग की भूमिका अत्यन्त महत्वपूर्ण तथा जरूरी है। उन्होंने कहा कि कोरोना के नियंत्रण के लिए टेस्टिंग कार्य पूरी तेजी से संचालित किया जाए। उन्होंने कहा कि कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की कार्यवाही पर चिकित्सकों को विशेष ध्यान देना जरूरी है। उन्होंने कहा कि आम जनता को नियमित रूप से मास्क, सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग का उपयोग करने के लिए जागरूक किया जाए। कोरोना से लड़ने के लिए सुरक्षात्मक उपायों का सख्ती से पालन कराया जाना जरूरी है। उन्होंने निर्देश दिए कि कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग को पूरी सक्रियता से संचालित किया जाए। कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग को प्रभावी ढंग से संचालित करने के लिए सर्विलान्स टीमों को और अधिक सक्रिय किया जाए और उनकी संख्या बढ़ाई जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि नोडल अधिकारी कोविड वार्ड का नियमित रूप से राउंड लेते रहे।
जिलाधिकारी ने बताया जिले में बढ़ रहे कोरोना के दृष्टिगत जनपद में 27 स्थानों पर कोविड टेस्टिंग बूथ बनाये जाएंगे। उन्होंने कहा कि जनपद के सभी ब्लॉक सहित अन्य उपयुक्त स्थानों पर जहां आम जनमानस आराम से अपना कोविड टेस्ट करा सके यह बूथ स्थापित किये जा रहे हैं। इन बूथ पर कोरोना से बचने की सलाह दी जायेगी। यह बूथ कोविड हेल्प डेस्क का भी कार्य करेंगे।
उन्होंने निर्देश दिये कि अस्पताल व होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों से नियमित रूप से संवाद स्थापित किया जाये। फोन पर उनके स्वास्थ्य, दवा व अन्य व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में जानकारी ली जाये।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts