समीक्षा बैठक के बाद एल-2 का निरीक्षण करने पहुंचे डीएम
 

गाजियाबाद, 09 अप्रैल, 2021। जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने शुक्रवार को कोविड कंट्रोल रूम में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ कोविड के बढते मामलों पर समीक्षा की। उन्होंने इस मौके पर मैसर्स आईनोक्स एयर प्रोडक्ट प्रा. लिमिटेड के अधिकारियों के साथ जनपद में ऑक्सीजन सिलेंडरों की आपूर्ति की समीक्षा की और स्पष्ट निर्देश दिए कि कोरोना काल में जनपद में कहीं भी ऑक्सीजन की आपूर्ति बाधित न हो। बता दें कि मोदीनगर स्थित आईनोक्स एयर प्रोडक्ट प्रा. लिमिटेड की इकाई से ही वर्तमान में जनपद में ऑक्सीजन की आपूर्ति हो रही है। यह इकाई प्रतिदिन 100 टन ऑक्सीजन का उत्पादन कर रही है। इकाई से 30 प्रतिशत उत्पादन की आपूर्ति गाजियाबाद जनपद में की जा रही है और बाकी 70 प्रतिशत सूबे के दूसरे जनपदों में। जिलाधिकारी ने कंपनी के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि किसी भी स्तर पर ऑक्सीजन सिलेण्डरों की कमी न होने पाए।
समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि कोविड-19 की रोकथाम हेतु रेमिडिसिविर कारगर दवा है और गंभीर स्थिति में इसका प्रयोग जरूरी हो जाता है लेकिन दवा महंगी होने के कारण सक्षम लोग तो अपना ईलाज करा लेते हैं, कई बार मांग बढने पर कीमतें बढने की बात भी सामने आती हैं। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए हैं कि जनपद गाजियाबाद में स्थित समस्त मेडिकल स्टोर पर प्रशासन की ओर से डमी कस्टमर भेजे जाएंगे और जिस मेडिकल स्टोर संचालक द्वारा रेमिडिसिविर इंजेक्शन हेतु निर्धारित दर से अधिक चार्ज किया जायेगा,  उसका लाईसेन्स निरस्तीकरण करने की कार्यवाही की जाएगी। डीएम ने सभी इंसीडेन्ट कमाण्डरों व नगर मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया कि वह अपने-अपने क्षेत्रों में स्थापित मेडिकल स्टोरों की जॉच कर यह कार्यवाही सुनिश्चित करें। इसके प्रतिदिन मॉनिटरिंग करने के निर्देश कन्ट्रोल रूम को दिये हैं। 
समीक्षा के दौरान उन्होंने कोविड वैक्सीन  की उपलब्धता के बारे में निर्देश दिये कि वैक्सीन का बफर स्टाक बनाकर रखा जाए, जिससे टीकाकरण की श्रृंखला में किसी प्रकार का व्यवधान न हो। उन्होंने कोविड कंट्रोल रूम के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए हैं कि कोविड धनात्मक रोगियों से दूरभाष के माध्यम से लगातार सम्पर्क में रहकर उनसे उनके स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी प्राप्त की जाए। समीक्षा के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एनके गुप्ता, अपर जिलाधिकारी प्रशासन और वित्त व राजस्व के अलाव जिला सर्विलांस अधिकारी डा. आरके गुप्ता उपस्थित रहे। बैठक के बाद डीएम, सिटी मजिस्ट्रेट और सीएमओ डा. एनके गुप्ता संयुक्त जिला चिकित्सालय में संचालित कोविड एल-2 अस्पताल का निरीक्षण किया। इस मौके पर उन्होंने ट्रामा सेंटर में चल रहे टीकाकरण को भी देखा। 

  मकनपुर पीएचसी में 451 लोगों को लगा टीका

 मकनपुर प्राथमिक स्वासथ्य केंद्र (पीएचसी) में संचालित टीकाकरण केंद्र में शुक्रवार को एक ही दिन में सबसे ज्यादा 451 टीके लगाए गए। मेडिकल आफिसर इनचार्ज (एमओआईसी) डा. स्मृति शर्मा ने बताया कि एक ‌ही दिन में 451 लोगों को कोविड वैक्सीन दी गई है। उन्होंने इस कामयाबी का श्रेय टीकाकरण में लगे स्टाफ को दिया है। डा. शर्मा ने अपील की है कि लोग संयम बनाए रखें। सभी लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचने वाले लोगों से उन्होंने व्यवस्था बनाए रखने में मदद की अपील की है। उन्होंने बताया कि शनिवार को प्रशिक्षण कार्यक्रम के चलते मकनपुर पीएचसी में टीकाकरण नहीं होगा



 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts