16 लोगों का स्टाफ होम आइसोलेशन के लिए कर रहा कार्य
 होम क्वारंटाइन किये गये मरीजों की हो रही निरन्तर मॉनिटरिंग


मेरठ। जनपद में कोरोना प्रभावितों की संख्या में बढ़ोतरी होने पर जिला प्रशासनए स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य संबंधित विभागीय अधिकारियों द्वारा जिलाधिकारी के. बालाजी के निर्देश पर सभी प्रकार की गतिविधियों में तेजी लाना शुरू कर दिया गया है। होम आइसोलेशन सेल में तैनात चिकित्सक व कर्मचारी 24 घंटे होम क्वारंटाइन किये गये मरीजों की लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं। तबियत खराब होने पर उन्हें उपचार के लिये अस्पतालों में भर्ती कराया जा रहा है।
 होमआइसोलेशन सेल प्रभारी डा. प्रेमी ने बताया जिलाधिकारी के निर्देश पर जिले में होम आइसोलेशन सेल 24 घंटे कार्य कर रहा है, जिसमें 16 ऑपरेटिंग ऑफिसर चार चिकित्सक, जिसमें दो महिला चिकित्सक व दो पुरुष चिकित्सकों द्वारा निरंतर मॉनिटरिंग की जा रही है। डा. गौरव व डा. यामिनी सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक डा. विकास शर्मा व डा. प्रमोद रात आठ बजे से सुबह आठ बजे तक आइसोलेशन सेल में डयूटी दे रहे हैं। उन्होंने बताया वर्तमान में जिन मरीजों को होम क्वारंटाइन किया गया है,उनकी मॉनिटरिंग चिकित्सकों की टीम सुबह शाम कर रही है, साथ ही बाहर से यात्रा करके लौटने वाले यात्रियों से आइसोलेशन टीम के द्वारा उनके स्वास्थ्य के साथ साथ अन्य व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में निरन्तर फीडबैक लिया जा रहा है। होम आइसोलेशन टीम के द्वारा उनके स्वास्थ्य व अन्य व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में निरन्तर रूप से फ ोन कॉल के माध्यम से फीडबैक लिया गया, जिसके चलते उनको होम आइसोलेशन के दौरान किसी भी प्रकार की कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़े। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में 357 कोरोना प्रभावित होम आइसोलेशन में हैं जिनको आइसोलेशन सेल द्वारा फोन कॉल करके सुबह व शाम को हालचाल पूछा जा रहा है।  ऐसे लोग जिनकी तबियत खराब हो रही है उनको अस्पतालों में टीमों द्वारा भर्ती कराया जा रहा है। 
स्वास्थ्य विभाग की कांटेक्ट ट्रेसिंग टीम भी एक्टिव
उन्होंने बताया जनपद में स्वास्थ्य विभाग के 20 सदस्यों की कांटेक्ट ट्रेसिंग टीम निरंतर सक्रिय रहकर कार्रवाई कर रही है। कांटेक्ट ट्रेसिंग टीम के द्वारा कांटेक्ट ट्रेसिंग की जा रही है, जिसमें प्रत्येक कोरोना प्रभावित के कांटेक्ट में आने वाले 25 से 30 लोगों को ट्रैक करके उनकी रिपोर्ट आरआरटी टीम व सैंपलिंग टीम को अग्रिम कार्रवाई के लिए भेजी जा रही है। उन्होंने समस्त जनपद वासियों का यह भी आह्वान किया कि गांव व शहर में बाहर से आने वाले लोगों की सूचना तत्काल कंट्रोल रूम पर फ ोन करके अवश्य दें, ताकि आने वाले लोगों की ट्रेसिंग कर जनपद में कोरोना को फैलने से रोका जा सके।
 मास्क पहनने व सोशल डिस्टेंस का पालन करने के लिये किया जा रहा आग्रह
 जिले में कोरोना से प्रभावित मरीजों की संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगातार टीमों द्वारा लोगों को कोरोना से बचाव के लिये दो गज की दूरी व मास्क पहनने के लिये कहा जा रहा है। इसके अतिरिक्त थानों में लगे माइक से बकायदा मास्क पहनने व सोशल डिस्टेंस का पालन के लिये कहा जा रहा है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts