लॉक डाउन के चलते कारोबारी हालात को बताया बद से बदत्तर, ऐसी घटनाओं ने इंकार नहीं

 

मेरठ। कारोबारी नुकसान और कर्जे के चलते टैंट कारोबारी द्वारा उठाए गए कदम से शहर के दूसरे कारोबारी सदमे में हैं। उनका कहना है कि मेरठ का कारोबारी अरसे से ऐसे ही सदमे झेल रहा है। नोट बंदी, फिर जीएसटी और अब कोरोना संक्रमण के चलते दोबारा लॉक डाउन का मंडरा रहा साया। इन तमाम बातों के चलते कारोबारी बुरी तरह टूट चुका है। जरूरी है कि अब सरकार की ओर से कारोबार और कारोबारी को बचाने के लिए पहल की जाए। कारोबार और कारोबारियों की हालात की यदि बात की जाए तो यदि सरकार ने मदद के लिए खुले दिल से हाथ आगे नहीं बढ़ाए तो कारोबारी कहीं के नहीं रहेंगे। इसी को लेकर इस संवाददाता ने शहर के कुछ बडेÞ कारोबारियों से बात की।
सरकार की पहल इंतजार
शहर के बडेÞ टैंट कारोबारी विपुल सिंहल ने संदीप आनंद के परिवार की घटना को दुखद व झकझोरने वाली बताया। उन्होंने कहा कि कारोबार खत्म हो रहे हैं। ऐसे में सरकार की ओर से मदद के लिए हाथ बढ़ाए जाने की जरूरत है। लॉक डाउन ने पहले ही व्यापार की कमर तोड़कर रख दी है। व्यापारी अब और बड़ा झटका या सदमा झेलने की स्थिति में बिलकुल नहीं।
विशेष पैकेज की मांग
मेरठ बुलियन टे्रडर्स एसोसिएशन के महामंत्री विजय आनंद ने घटना को बेहद दुखद बताया है। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों के लिए सरकार की सरकार आर्थिक मदद करे। साथ ही व्यापारियों के लिए विशेष पैकेज का एलान हो। लॉक डाउन की अवधि के दौरान बैंक ऋण पर ब्याज शून्य किया जाए। साथ ही व्याज रहित ऋण भी व्यापारियों को दिया जाना चाहिए।
व्यापारी नहीं तो कुछ भी नहीं
संयुक्तङ्घ व्यापार संघ के मंत्री अंकुर गोयल का कहना है कि लॉक डाउन से अभी व्यापारी उभर भी नहीं पाया था कि दोबारा लोक डाउन की स्थिति नजर आने लगी है। इसको देखते हुए सरकार को मदद के लिए आगे आना होगा। व्यापारियों से टैक्स वसूली पर दोबार से सरकार विचार करे। साथ ही राहत पैकेज का एलान हो। लेकिन कोई भी व्यापारी साथी जान देने जैसा काम न करे।
हताशा का परिणाम
संयुक्त व्यापार संघ के अध्यक्ष नवीन गुप्ता ने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि यह कारोबार को लेकर हताश का परिणाम है। कोरोना संक्रमण के चलते पहले लगे झटके से अभी उबर भी नहीं पाए थे कि दोबारा से वैसे हालात नजर आने लगे हैं। सरकार की ओर से इसको लेकर पहल की बेहद जरूरत है।
ऐसा कदम न उठाएं कारोबारी
संयुक्त व्यापार संघ के अध्यक्ष अजय गुप्ता ने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि व्यापारी ऐसा कदम न उठाए जिससे मिले घाव जीवन भर न भर सकें। उन्होंने कहा कि सरकार को व्यापारियों के लिए खास पैकेज की  घोषण करनी चाहिए। इसमें कोई दो राय नहीं कि कारोबारियों को भारी नुकसान हुआ है। भरपाई के प्रयास सरकार के स्तर से होने चाहिए।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts