अयोध्या। वैश्‍व‍िक महामारी कोरोना वायरस तेजी से फ‍िर उत्तर प्रदेश में पैर पसारने लगा है। उधर, प्रदेश सरकार वैक्‍सीन की मदद से महामारी से दो-दो हाथ करने में लगी है। एहतियात के चलते रामनगरी अयोध्‍या में आगामी 27 अप्रैल से सीता नवमी तक होने वाली 84 कोसी परिक्रमा को कोरोना की वजह से विहिप ने स्थगित कर दिया है। परिक्रमा के प्रभारी 
सुरेंद्र सिंह ने बताया कि श्रीराम नवमी के तत्काल बाद हनुमान मंडल अयोध्या के तत्वावधान में कारसेवकपुरम से प्रस्थान कर मखभूमि मखौड़ा से प्रारंभ होकर अवध धाम के 84 कोस में परिक्रमा चलती है। परिक्रमा श्रृंगीऋषि आश्रम, गोसाईंगंज, तारुन, आस्तीकन, जनमेजयकुंड, अमानीगंज, रुदौली, पटरंगा, गोंडा के पसका, वराही देवी, सूकर क्षेत्र आदि स्थानों से होकर अयोध्या सरयू तट पर पहुंचती है। गत वर्ष भी 84 कोसी परिक्रमा सिर्फ नाममात्र के लिए हुई थी, लेकिन इस बार इसे पूर्ण रूप से स्थगित कर दिया गया है। वर्षों से होती आ रही परिक्रमा वर्ष 2013 से हनुमान मंडल के तत्वावधान में व्यवस्थित रूप से होती रही है। 

विहिप मीडिया प्रभारी शरद शर्मा के अनुसार देश के अनेक प्रांतों के संत-धर्माचार्य 84 कोसी परिक्रमा में शामिल होते रहे हैं। परिक्रमा सांस्कृतिक परंपरा की अनमोल धरोहर है, लेकिन देश और समाज को सुरक्षित रखना भी आवश्यक है। इसलिए हनुमान मंडल ने कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए परिक्रमा स्थगित करने का निर्णय समाज हित में लिया है। बता दें, शन‍िवार को जारी रिपोर्ट में 24 घंटें में 22 लोग कोरोना पॉज‍िटिव पाए गए। अब शहर में 79 सक्र‍िय मरीज हैं। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts