बाजारो में सामान खरीदने की मची आपाधापी
    इन सेवाओं की रहेगी छूट


मेरठ। प्रदेश में कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए तथा कोरोना की कड़ी तोड़ने के लिए प्रदेश सरकार के आदेश के तहत मेरठ में भी शनिवार रात आठ बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक साप्ताहिक लाकडाउन का आदेश डीएम के बालाजी द्वारा जारी कर दिया गया।  कुल 35 घंटे का लॉकडाउन लागू रहेगा। इसमें कुछ जरुरी सेवाओं को भी जारी रखने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने आदेश का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है। लाकडाउन के साथ ही नाइट कर्फ्यू का पालन कराने के लिए पुलिस.प्रशासन ने जिले में दिनभर एनाउंसमेंट कराया। वही ३५ घंटे का लाँक डाउन लगने की खबर से दिन भर बाजार में समान खरीदने वालों की भीड़ लगी रही। अधिक समय तक लॉक डाउन की दहशत से होल विक्रेताओं ने सामानों के दामों में वृद्धि कर दी है।
 रविवार को साप्ताहिक लाकडाउन में केवल आवश्यक सुविधाओं को छोड़कर सभी बाजार व सभी गतिविधियां बंद रहेंगी। यानि बाजार अब सप्ताह में दो दिन बंद रहेंगे। निरंतर प्रक्रिया वाले उद्योगों के साथ.साथ ऐसे उद्योग भी चलते रहेंगे जो कि रविवार को और रात में चलते हैं। इनके कर्मियों को आवागमन की अनुमति दी जाएगी।  सरकारी कर्मचारियों के साथ आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों के पहचान पत्र ही उनके पास माने जाएंगे। भारत सरकार और राज्य सरकार के कर्मचारी। निजी सुरक्षा सेवाएं, निरंतर प्रक्रिया वाली औद्योगिक इकाइयां, पुलिस, जेल, होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा, अग्निशमन, आपातकालीन सेवाएं, जिला प्रशासन, कोषागार, बिजली पेयजल, स्वच्छता से जुड़े लोग, सार्वजनिक परिवहन, रेलवे, बस, आपदा प्रबंधन, नगर निकाय से संबंधित विभागीय अधिकारी, कर्मचारी। निजी चिकित्साकर्मी, डाक्टर, नर्सिग स्टाफ, डायग्नोस्टिक सेंटर, क्लीनिक, दवा कंपनियों के कर्मचारी। गर्भवती महिलाओं और रोगियों को चिकित्सा के लिए ले जाने वाले वाहन। कोल्ड स्टोरेज, वेयर हाउसिंग सेवाएं। आवश्यक वस्तुओं का परिवहन करने वाले वाहन। खाद्य पदार्थ, किराना, फल, सब्जी, दूध, मांस, मछली, पशुचारा, दवा और चिकित्सा उपकरण।  बैंक बीमा कार्यालय और एटीएम। दूरसंचार, इंटरनेट, प्रसारण और केबिल सेवाएं। पेट्रोल पंप, एलपीजी, सीएनजी, पेट्रोलियम गैस खुदरा और भंडारण।
 सामान खरीदने के लिये बाजारों में रही भीड़
  मेरठ में ३५ घंटे का लॉक डाउन की घोषणा के बाद शनिवार को सुबह से बाजार में सामान खरीदने वालो ंक ी भीड रही। जमाखोरो ने मुनाफा कमाने के लिये सामान का स्टॉक करना आरंभ कर दिया है। इसके कारण बाजार में काफी सामान की कमी देखी गयी है। दालो, पान बीडी के रेटो में १५ से २५ प्रतिशत की वृद्धि कर दी गयी है। वही सिटी मजिस्ट्रेट अजय तिवारी ने साफ कहा है कि जमाखोरों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके लिये टीमों का गठन कर दिया गया है। जो सर्वे कर ऐसे दुकानदारों को चिन्हित कर कार्रवाई करेगी।
 कोरोना के बचाव के लिये लगी निगम की गाड़िया
 कोरोना पर वार करने के लिये निगम ने पूरी तरह कमर कस ली है। शनिवार को हर चौराहे पर निगम की कूडा ढोने वाले गाडियों केा खडा करा दिया गया। जहां पर माईक पर लोगों से सोशल डिस्टेंस व मास्क पहनने की हिदायत दी जा रही है।
इन्होंने कहा:-
जिलाधिकारी के बालाजी ने कहा. सरकार के आदेश के तहत मेरठ में भी लाकडाउन शनिवार से लागू हो गया है। इसके लिए मुनादी कराई गई है। उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई होगी।
उन्होने लोगों से अपील की है। बिना वजह घरों से बाहर न निकले तभी कोरोना के संक्रमण केा फैलने से रोका जा सकेगा।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts