नैक मूल्यांकन को मेरठ कालेज  में चली मैराथन मीटिंग 

 नवम्बर माह में होगा कॉलेज को नैक मूल्याकंन , 15 को लखनऊ में प्रस्तुतिकरण के बुलाया 

मेरठ। सोमवार को  मेरठ कॉलेज के नए प्राचार्य प्रोफेसर युद्धवीर सिंह ने महाविद्यालय के सभी 26 विभाग अध्यक्षों की मीटिंग बुलाई। मीटिंग में आई क्यू ए सी समिति एवं कैरियर परामर्श एवं प्लेसमेंट प्रकोष्ठ के सभी सदस्य भी शामिल हुए।  नैक की तैयारी से संबंधित यह मैराथन मीटिंग  कॉलेज के विशाल कमेटी हाल में प्रारंभ हुई। जिसमें प्राचार्य प्रोफेसर युद्धवीर सिंह ने सभी कॉलेज स्टाफ को नैक की तैयारी के लिए कमर कसने का सुझाव दिया। 

उन्होंने बताया कि मेरठ कॉलेज पश्चिमी उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे उत्तरी भारत का एक ऐतिहासिक और विशालकाय महाविद्यालय है। अपने आकार के संदर्भ में यह कई विश्वविद्यालय से भी बड़ा है। महाविद्यालय में नैक का मूल्यांकन होना है, यह  मूल्यांकन दिसंबर माह में प्रस्तावित है। उत्तर प्रदेश की माननीय राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मेरठ कॉलेज के नैक मूल्यांकन में अपनी रुचि इस वर्ष के प्रारंभ में ही दर्शायी थी। उन्होंने चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय को भी निर्देशित किया था की मेरठ कॉलेज के नैक मूल्यांकन का यह चौथा चक्र है। इस चक्र में मेरठ कॉलेज उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक अच्छे अंक प्राप्त कर उच्चतम स्तर का ग्रेड प्राप्त करे ताकि यह उत्तर प्रदेश के समस्त महाविद्यालयों के लिए एक प्रेरणा का काम करे। वर्तमान में कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर युद्धवीर सिंह ने बताया कि महामहिम ने आगामी 15, 7, 2024 को राजभवन में मेरठ कॉलेज मेरठ के प्राचार्य एवं आइक्यूएसी समिति के सदस्यों को नैक की तैयारी से संबंधित अपना प्रस्तुतीकरण देने के लिए बुलाया है। इस प्रस्तुति को देखकर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं उनके द्वारा बुलाए गए विशेषज्ञ  कॉलेज को नेक की तैयारी से संबंधित अपने सुझाव देंगे। आई क्यू ए सी की समन्वयक डॉक्टर अर्चना सिंह ने सूचित किया की  कॉलेज राजभवन में आगामी 15 जुलाई को अपना प्रस्तुतीकरण देने के लिए पूरी तरीके से तैयार है और राजभवन के द्वारा जो भी सुझाव मेरठ कॉलेज को दिए जाएंगे यह समिति उन सभी सुझावों का पालन करेगी ताकि नेक के मूल्यांकन में मेरठ कॉलेज को उच्चतम ग्रेड प्राप्त हो सके। कैरियर परामर्श एवं प्लेसमेंट प्रकोष्ठ के समन्वयक डॉ अमरजीत सिंह मलिक ने काउंसलिंग के संदर्भ में मेरठ कॉलेज में जो गतिविधियां पिछले वर्षों से चल रही है उनका ब्योरा सौंपा और सभी विभागों से अपेक्षा की कि वह छात्रों को कैरियर परामर्श  देने के लिए इस समिति के सदस्यों को सभी विभागों में बुलाए ताकि छात्र हित में कार्य किया जा सके। इसी संदर्भ में महाविद्यालय के ऐसे छात्र.छात्राएं जिनका कहीं भी नौकरी में चयन हो गया है, उनको भी मेरठ कॉलेज के द्वारा सम्मानित करने की योजना बनाई गई है। आगामी 20 जुलाई 2024 को  कॉलेज में एक एचीवर्स  डे मनाया जाएगा। जिसमें नौकरी में चयनित होने वाले सभी छात्र.छात्राओं को महाविद्यालय सम्मानित करेगा। नए स्टार्टअप करने वाले छात्रों को भी इसमें सम्मानित करने की योजना है।

प्राचार्य युद्धवीर सिंह ने सभा में उपस्थित सभी विभाग अध्यक्षों को सूचित किया कि वर्तमान सत्र 2024  25 से स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष में विश्वविद्यालय द्वारा नई शिक्षा नीति लागू कर दी गई है अतः सभी विभाग नई शिक्षा नीति के पाठ्यक्रम के अनुसार ही शिक्षण कार्य संपन्न करेंगे। मेरठ कॉलेज में इसी वर्ष महाविद्यालय के विशाल परिसर के पार्कों एवं भवनों आदि का नामकरण भी उन व्यक्तियों के नाम पर किया जाना है। जिन्होंने कॉलेज का नाम प्रदेश, देश और विश्व भर में प्रसिद्ध किया है। इस कमेटी हाल की सभा को सफल बनाने में प्रोफेसर चंद्रशेखर भारद्वाज डॉक्टर पंजाब सिंह मलिक जितेंद्र कुमार डॉ अर्चना सिंह इत्यादि का विशेष सहयोग रहा। सभा के समापन पर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर युद्धवीर सिंह ने नए सत्र की शुरुआत पर महाविद्यालय के सभी कर्मचारियों को अपनी शुभकामनाएं दीं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts