मेरठ में रैपिडेक्स के अंडरग्राउंड स्टेशन बनकर तैयार

 अंडरग्राउंड रेलवे लाइन बिछाने का कार्य तेजी से अग्रसर 

मेरठ। मेरठ में मेरठ वासियों के लिए रैपिडेक्स का सपना जल्द पूरा होने जा रहा है।  रैपिडेक्स के लिए बन रहे अंडरग्राउंड स्टेशन और कॉरिडोर बनकर लगभग तैयार हैं। कॉरिडोर में ट्रैक बिछाने का काम चल रहा है। स्टेशनों में एंट्री-एग्जिट प्वाइंट्स बनाए जा रहे हैं। साथ ही स्टेशन को फाइनल टच दिया जा रहा है। 

बता दें कि रैपिडेक्स के मेरठ में तीन अंडरग्राउंड स्टेशन के साथ लगभग 5 किलोमीटर लंबा अंडरग्राउंड सेक्शन है।मेरठ में आरआरटीएस कॉरिडोर के अंतर्गत तीन अंडरग्राउंड स्टेशन तैयार किए जा रहे हैं- मेरठ सेंट्रल, भैंसाली और बेगमपुल। इन अंडरग्राउंड स्टेशनों में मेरठ सेंट्रल और भैंसाली मेट्रो स्टेशन होंगे जबकि बेगमपुल आरआरटीएस और मेट्रो दोनों चलेंगी। मेरठ में दिल्ली रोड पर ब्रह्मपुरी मेट्रो स्टेशन के बाद रामलीला मैदान (मारूति शोरूम) से बेगमपुल स्टेशन के बाद टैंक चौराहे (एमईएस रैंप) तक भूमिगत सुरंग बनाई गई है। मेरठ का यह अंडरग्राउंड सेक्शन दोनों ओर से एलिवेटेड वायाडक्ट के रैंप से जुड़ चुका है।दिल्ली की तरफ से आते समय मेरठ में पहला अंडरग्राउंड स्टेशन मेरठ सेंट्रल है, जो रामलीला मैदान से आगे की तरफ बनाया गया है। ये स्टेशन अपना आकार ले चुका है। इस स्टेशन पर आइलैंड टाइप का प्लेटफॉर्म होगा जिसके दोनों ओर 4 ट्रैक बनाए जा रहे हैं। इनमें से किनारे के दोनो ट्रैक नमो भारत ट्रेन के निकलने के लिए होंगे जबकि प्लैटफ़ार्म के दोनों ओर के ट्रैक मेरठ मेट्रो ट्रेन के रुकने के लिए होंगे। यहां दो एंट्री, एग्जिट होंगे।

मेरठ सेंट्रल के बाद अगला स्टेशन भैंसाली है जो बस डिपो के नजदीक बनाया गया है। ये इलाका काफी भीड़भाड़ वाला है, जहां दिल्ली, गाजियाबाद के अलावा हापुड़, मुजफ्फरनगर, शामली, बागपत आदि के लिए बस सेवा उपलब्ध है। यात्रियों की सहूलियत के लिए इस स्टेशन पर 3 प्रवेश/निकास द्वार बनाए जा रहे हैं। इस स्टेशन पर भी 4 ट्रैक बनाए गए हैं, जिनमें से दो नमो भारत और बाकी मेट्रो ट्रेन के लिए होंगे। यहां भी आइलैंड प्लेटफॉर्म होगा, जहां बीच के दो ट्रैक मेट्रो के लिए होंगे जबकि किनारे के दोनों ट्रैक से नमो भारत ट्रेन आगे चली जाएगी। इस स्टेशन के तकनीकी कमरे भी लगभग तैयार हैं यहां सीढ़ियों और लिफ्ट के लिए काम जारी है।

बेगमपुल मेरठ में नमो भारत ट्रेन का एकमात्र अंडरग्राउंड स्टेशन है। यह मेरठ का सबसे बड़ा अंडरग्राउंड स्टेशन और दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर का सबसे गहरा स्टेशन है। बेगमपुल स्टेशन पर टनल का काम पूरा हो चुका है और अब ये अपने आकार में आ चुका है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts