कनोहरलाल डिग्री कॉलेज ने मनाया स्थापना दिवस 

 मेरठ। शुक्रवार को शारदा रोड स्थित  कनोहरलाल स्नातकोतर महिला महाविद्यालय  ने  स्थापना दिवस  मनाया । इस शुभ अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ अलका चौधरी द्वारा सेठ कनोहरलाल की प्रतिमा पर माल्यार्पण करके प्रसाद वितरित किया गया। 

कनोहर लाल स्नातकोतर महिला महाविद्यालय की स्थापना 5 जुलाई 1969 को सेठ कनोहर लाल जी एवं ट्रस्ट की तरफ से प्रत्येक वर्ग की छात्राओं को शिक्षा प्राप्त करने का समान अवसर प्रदान करना, उनका सर्वांगीण विकास एवं उनको कार्य स्थल, गृह एवं समाज में सक्रिय भूमिका निभाने हेतु आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से किया गया था।यह गौरव का विषय है कि इस उद्देश्य की दृष्टिगत महाविद्यालय नित्य प्रतिदिन उन्नति की ओर अग्रसर है। वर्तमान में महाविद्यालय में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत 14 रोजगार परक स्किल कोर्स संचालित किया जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त निशुल्क कंप्यूटर कक्षाएं, वाई-फाई से लैस परिसर, गतिविधियों पर आधारित कक्षाएं, नियमित हैल्थ चेकअप बेहतर सुरक्षा एवं अनुशासन आदि सुविधाएं छात्राओं को मुहैया कराई जा रही है। महाविद्यालय में आर्थिक रूप से जरूरतमंद छात्राओं की को सहायता प्रदान की जाती है तथा छात्राओं के हित में विभिन्न कार्यक्रम चलाया जा रहे हैं। समय-समय पर अभिभावकों से संवाद के द्वारा उनका फीडबैक भी प्राप्त किया जाता है। महाविद्यालय हर संभव प्रयासरत है कि छात्राओं के समग्र विकास में कोई बाधा उत्पन्न ना हो। कम संसाधनों में बेहतर सुविधाएं प्रदान कर कनोहर लाल स्नातकोत्तर महिला महाविद्यालय ने मिसाल कायम की है।

इस अवसर पर प्राचार्या डॉ अलका चौधरी ने कहा कि सेठ कनोहर लाल  को हमारी सच्ची श्रद्धांजलि यही है कि उन्होंने जिस उद्देश्य से महाविद्यालय की स्थापना की है उसको पूरा करने के लिए हम पूरी निष्ठा, दृढ़ निश्चय एवं ईमानदारी के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें  तथा कॉलेज को प्रगति की नई ऊंचाइयों पर ले जाए। जैसा की वर्तमान में महाविद्यालय में ग्रीष्मकालीन अवकाश चल रहे हैं इसलिए शिक्षिका एवं छात्राओं की उपस्थिति कम थी। इस अवसर पर डॉ राखी त्यागी, अंशु बंसल, डॉ कीर्ति अग्रवाल,सुश्री शालीनी, सुश्री रितु शर्मा, श्रीमती नीतु गुप्ता,  सीमा सैनी इत्यादि शिक्षिकाएं, समस्त ऑफिस स्टाफ व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts