एनएसई की निवेशकों के लिए चेतावनी

मेरठ। एक्सचेंज की जानकारी में लाया गया है कि इंडेक्स मार्केट एडवाइजरी नामक संस्था से जुड़ा कुशी नामक व्यक्ति जो मोबाइल नंबर 8962329277 और 9109550997 के माध्यम से काम कर रहा है, वह शेयर बाजार में ट्रेडिंग के लिए प्रतिभूति बाजार टिप्स दे रहा है और निवेश पर सुनिश्चित रिटर्न का दावा कर रहा है। वह निवेशकों से उनके लॉगिन आईडी/पासवर्ड साझा करने के लिए कहकर उनके ट्रेडिंग खातों को संभालने की पेशकश भी कर रहा है।

निवेशकों को सावधान किया जाता है और सलाह दी जाती है कि वे शेयर बाजार में सांकेतिक/सुनिश्चित/गारंटीकृत रिटर्न की पेशकश करने वाले किसी भी व्यक्ति द्वारा पेश की गई ऐसी किसी भी स्कीम/प्रॉडक्ट की सदस्यता न लें, क्योंकि ऐसा करना कानून द्वारा निषिद्ध है। इसके अलावा, निवेशकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने ट्रेडिंग क्रेडेंशियल जैसे यूजर आईडी/पासवर्ड किसी के साथ साझा न करें। यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि उक्त व्यक्ति नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड के किसी भी पंजीकृत सदस्य के सदस्य या अधिकृत व्यक्ति के रूप में पंजीकृत नहीं है। एक्सचेंज ने पंजीकृत सदस्य और उसके अधिकृत व्यक्तियों के विवरण की जांच करने के लिए अपनी वेबसाइट पर “अपने स्टॉक ब्रोकर को जानें/पता करें” की सुविधा प्रदान की है। इसके अलावा, ट्रेडिंग सदस्यों द्वारा एक्सचेंज को बताए गए निवेशकों से/को पैसे प्राप्त करने/भुगतान करने के लिए क्लाइंट बैंक खातों के रूप में नामित नामित बैंक खाते भी उक्त लिंक के तहत प्रदर्शित किए गए हैं। निवेशकों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी इकाई के साथ लेन-देन करते समय विवरण की जांच करें। ऐसी निषिद्ध योजनाओं में भागीदारी निवेशकों के अपने जोखिम, लागत और परिणामों पर है क्योंकि ऐसी योजनाओं को एक्सचेंज द्वारा न तो अनुमोदित किया जाता है और न ही उनका समर्थन किया जाता है।निवेशकों को उपरोक्त पर ध्यान देने की सलाह दी जाती है।

निवेशक ध्यान दें कि ऐसी निषिद्ध योजनाओं से संबंधित किसी भी तरह के विवाद के लिए निवेशकों को निम्नलिखित में से कोई भी उपाय उपलब्ध नहीं होगा

1. एक्सचेंज के अधिकार क्षेत्र के तहत निवेशक सुरक्षा के लाभ

2. एक्सचेंज विवाद समाधान तंत्र

3. एक्सचेंज द्वारा प्रशासित निवेशक शिकायत निवारण तंत्र



 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts