बच्चे अपने मातापिता के बुढापे के साथी बने-उषा अरोड़ा

मेरठ। बेटियां फाउंडेशन ने नौजवान पीढ़ी को वृद्धाश्रम श्री साईं सेवा चैरिटेबल ट्रस्ट  ले जाकर वहां रह रहे माँ बाबा के दुख दर्द से परिचित कराया ।

ताकि युवा पीढ़ी अपने माता-पिता को उस अवस्था में छोड़ देने के लिए मजबूर ना करें जैसी अवस्था में वृद्धाश्रम में माता-पिता घर परिवार से दुखी होकर चले जाते हैं या बच्चों द्वारा निकाल दिए जाते हैं या विदेश में रह रहे बच्चे अपने माता-पिता को अपने साथ में न रखकर वृद्धाश्रम में बेसहारा छोड़ देते हैं, धरती पर भगवान का रूप कहे जाने वाले मां-बाप को अपने बच्चों के होते हुए दर-दर भटकना पड़ता है, कहीं-कहीं मां-बाप थक हार कर अपनी जीवन लीला ही समाप्त कर लेते हैं l बच्चे आधुनिकता की दौड़ में अपने कर्तव्यों व संस्कारों को भूलते जा रहे हैंl

 बेटियां फाउंडेशन की अध्यक्ष अंजू पाण्डेय ने  युवा पीढ़ी से अपील की है कि अपने माता-पिता का सम्मान करोगे तो आपका वर्तमान व भविष्य सुखद होगा उनके आशीर्वाद ईश्वर की भांति सदैव आपके साथ होंगे ।

संस्था की मुहिम "संस्कार से सफलता" को  बीबीए व बीटेक कर रहे अर्जुन मलिक, प्राची जैसे बच्चों ने सफल बनाने  का आश्वासन दिया।

 अपने माता-पिता को देखकर अपना भविष्य पहचाने और हर बुजुर्ग की मदद करें, दो पल उनके पास बैठकर उनके मन की बात सुने और खुशियां बाटें।

अजब कहानी है माता-पिता की, जिन बच्चों को वे बचपन में सीने से लगाये उनको हर सुख देने की कोशिश करते हैं, अपनी हर इच्छा को त्याग देते हैं वही बच्चे उनके वृद्ध होने पर उनको बेकार समझने लगते हैं, उनका उपहास उड़ाते हैं उन्हें दर-दर भटकने को मजबूर करते हैं, उन्हें छोटी-छोटी जरूरत से तरसा देते हैं उन्हें बेसहारा बना देते हैं उनके जीवन भर की मेहनत की कमाई को हड़प लेते है और उन्हें घर से निकाल देते हैं बूढ़े हो जाने पर जब मां-बाप को  बच्चों की सबसे ज्यादा जरूरत होती है तब बच्चों को अपने माता-पिता बोझ बनने लगते हैं  और देश में इसीलिए वृद्धाश्रम कम पड़ रहे है

   आज इस आश्रम में रह रहे 35 माँ बाबा ने अपने मन को बेटियाँ फाउंडेशन की रंजना कटियान,अमिता अरोड़ा, शिवकुमारी गुप्ता,उषा अरोड़ा, दीप्ति माहेश्वरी, बबिता,आकांशा कटियार के साथ साझा किया संस्था ने उनसे उनके परिवार से मिलाने की बात भी कही गयी जिसपर सभी ने इन्कार कर दिया साथ ही उनकी जरूरत का सामान भी दिया गया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts