मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेसवे पर सफर हुआ  महंगा

आधी रात से वाहनों से बढ़ी दरों से वसूला गया टोल 

 वाहन संचालकों पर बढ़ेगा बोझ , माल भाडे सामान होगा महंगा 

मेरठ। एक्सप्रेस वे से वाहनों को लेकर गुजरना अब और महंगा हो गया है। दिल्ली -मेरठ एक्सप्रेस वे व मेरठ -करनाल एक्सप्रेस वे पर रविवार की आधी रात के बाद से वाहनों को गुजरना महंगा हो गया। आधी रात के बाद से वाहनों से टाेल कर्मियों ने बढ़ी दरों से टोल वसूला गया। 

मेरठ से दिल्ली जाना अब और महंगा पड़ेगा। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवेऔर ईस्टर्न पेरफिरेल एक्सप्रेसवे पर टोल किराए में बढ़ोतरी कर दी गई है। यह बदलाव 2 जून की रात 12 बजे के बाद लागू हो गया । मेरठ से दिल्ली जाने वालों को और ज्यादा रकम खर्च करनी पड़ेगी। काशी टोल प्लाजा के टोल कर्मियों के अनुसार 2 से 15 रुपए तक की बढ़ोत्तरी टोल दरों में हुई है।

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स के रेट्स बढ़ा दिए हैं। अब बदले हुए रेट के बाद वाहन चालकों को चौपहिया और हल्के वाहनों को 45 रुपये से लेकर 160 रुपये तक खर्च करने पड़ेंगे। वहीं, भारी वाहनों को 40 रुपये से लेकर 250 रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं। टोल की कीमत दूरी के आधार पर तय होगी।

चुनाव की वजह से अप्रैल से नहीं लागू हुआ नया रेट

अधिकारियों के अनुसार, नए रेट 1 अप्रैल से ही लागू होने थे लेकिन चुनाव को देखते हुए इस बदलाव को रोक दिया गया था। लेकिन अब मतगणना से पहले ही एनएचएआई यह बदलाव लागू करने जा रहा है। अभी NHAI 135 किलोमीटर लंबे ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर 2.19 रुपये प्रति किलोमीटर का टोल चार्ज करता है।

सराय काले खा से मेरठ काशी तक टोल अब 155  की जगह 160 रूपये देने होंगे 

टोल दरें बढ़ने के बाद अब कार, जीप, वैन और अन्य हल्की गाड़ियों को दिल्ली में सराय काले खां से मेरठ के करीब काशीपुर टोल तक 155 रुपये की जगह 160 रुपये का भुगतान करना होगा। लगभग 82 किलोमीटर की इस दूरी के लिए मिनी बस, एलएमवी और मालवाहक वाहन को 250 रुपये चुकाने होंगे।

मेरठ-इंदिरापुरम के बीच 110 रुपए लगेंगे

इस तरह मेरठ और इंदिरापुरम के बीच हल्के वाहनों को 110 रुपये और भारी वाहनों को 175 रुपये चुकाने होंगे। मेरठ से गुरुग्राम के डुंडाहेड़ा तक हल्के वाहनों को 85 रुपये और भारी वाहनों को 140 रुपये देने होंगे। मेरठ से डासना तक के लिए 70 रुपये और 115 रुपये पे करने पड़ेंगे।

 मेरठ -करनाल एक्सप्रेस वे पर भी टोल की दरें बढी 

 मेरठ -करनाल हाइवे पर टोल की दरें आधी रात के बाद से बढ़ गयी। मेरठ -करनाल हाइवे का टोल प्लाजा सरूरपुर के भूनी गांव पर है। यहा पर वाहनों पर पांच से दस प्रतिशत की टोल में वृद्धि की गयी है। कार,जीप एवं हल्के वाहनों  से पहले एक तरफ से बिना फास्टेंग के 160 रूपये देने पड़ते थे जबकि फास्टेंग से अस्सी रूपये देने होत थे अब बिना फास्टेंग 170 ओर फास्टेंग से 85रूपये कटेंगे। हल्के कॉमर्शियल वाहनों को बिना फास्टेैग 260 रूपये तक तरफ से देने होते थे तो फास्टैंग से 130 रूपये लगते थे। अब बिना फास्टेैग के 270 हो जाएंगे। बस व ट्रक दो धुरी वाले वाहनों पर बिना फास्टैंग एक ओर से 550 रूपये लगते थे फास्टैंग से 275 रूपये टोल वसूला जा रहा था अब बिना फास्टैंग से 570 रूपये देने होंगे। फास्टैंग से 285 देने होंगे। 

 दिल्ली- दून एक्सप्रेस वे पर बढा शुल्क 

दिल्ली- देहरादून एक्सप्रेस वे पर आधी रात के बाद से टोल महंगा हो गया। चौपहिया वाहनों  पर पांच से दस रूपये व भारी वाहनों का टोल 45 से 65 रूपये तक बढ़ गया। बढ़े टोल के कारण कई वाहन चालकों की टोल कर्मियों से तीखी नौंक झोक हुई। 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts