दैनिक दिनचर्या में शामिल करें योग, रहे निरोग: प्रोफेसर बीरपाल सिंह

- योग दिवस के उपलक्ष्य में योग जागरूकता कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

- 21 जून तक तक चलेगा योग शिविर  

 मेरठ। आजकल की बिजी लाइफस्टाइल की वजह से लोगों के पास योग और व्यायाम करने का समय नहीं है। लेकिन कोरोना काल में लोगों ने योग के महत्व को अच्छे से समझा है। इस दौरान लोग अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने और तनावमुक्त रहने के लिए योग का सहारा ले रहे हैं। यदि हम योग को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करें  तो आप शारीरिक और मानसिक तौर से हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं। हर साल 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाता है, यह हमारे लिए गर्व की बात है कि देश ही नहीं पूरे विश्व ने योग को अपनाया है और 21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाता है। यह बात योग विज्ञान विभाग चौधरी चरण सिंह विवि द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग के उपलक्ष्य में योग जागरूकता कार्यक्रम के शुभारंभ के दौरान चीफ प्रॉक्टर प्रोफेसर वीरपाल सिंह ने कही। 

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ के राजा महेंद्र प्रताप सिंह लाइब्रेरी पर शनिवार को जागरूकता कार्यक्रम के शुभारंभ के मौके पर कुलसचिव धीरेंद्र कुमार वर्मा  ने कहा कि योग करने से आप सभी चीजों में संतुलन बनाने में कारगर हो सकते हैं। मन को शांत रखने के लिए योग से बढ़कर कुछ नहीं है। रोज सुबह-सुबह के समय योग करना बेहद फायदेमंद होता है। सुबह योग करने से आप पूरे दिन ऊर्जावान रह सकते हैं। यह शरीर से आलस को दूर कर आपको तरोताजा रखने में भी मदद करता है। योग करने वाला व्यक्ति शारीरिक रूप से सक्रिय रहता है, वह तनावमुक्त रहता है और हमेशा खुश नजर आता है। योग व्यक्ति को प्रकृति के पास ले जाता है।इस दौरान योग विज्ञान विभाग के शिक्षकों व विद्यार्थियों ने योग व प्रणायाम कराया व उससे होने वाले लाभ के बारे में जानकारी दी। छात्रावास के आए छात्र व छात्राओं ने किया योग कार्यक्रम के दौरान सभी छात्रावासों के वार्डन के अलावा छात्र व छात्राएं भी योग जागरूकता कार्यक्रम में शामिल हुए। इसके अलावा विश्वविद्यालय में सुबह की सैर करने वाले लोग ने योग व प्रणायाम किया।

नित्य निशुल्क योगशाला का 1 वर्ष पूर्ण किया कीर्तिमान स्थापित

नित्य योगशाला का 1 वर्ष पूर्ण होने पर विश्व योग दिवस 21 जून के उपलक्ष में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के योग विभाग ने योग जन जागरूक अभियान का शुभारंभ 1 जून से राजा महेंद्र प्रताप पुस्तकालय के प्रांगण में मां सरस्वती के समक्ष द्वीप प्रज्वलित  कुल सचिव धीरेंद्र कुमार वर्मा कुलानुशासक प्रोफेसर वीरपाल प्रोफेसर अशोक कुमार चौबे प्रशासनिक व योजना अधिकारी डॉक्टर धर्मेंद्र कुमार  पुष्प अर्पित कर  शुभारंभ किया । 

  आपको बताते चले पिछले एक वर्ष से नित्य निशुल्क योग शाला बिना किसी बाधा के निरंतर एक वर्ष तक समाज कल्याण हेतु योग अभ्यास  कर कीर्तिमान स्थापित किया  अपने सामाजिक दायित्व को पूर्ण करते हुए जन-जनतक योग का लाभ पहुंचा रहे हैं योग विभाग के समन्वयक प्रोफेसर राकेश कुमार शर्मा ने  सभी शिक्षकों योग साधकों को विद्यार्थियों को व्यक्तिगत रूप से  मिलकर हृदय की गहराइयों से  धन्यवाद दिया असिस्टेंट प्रोफेसर अमरपाल आर्य ने सभी को योग अभ्यास कराया योग अभ्यास में सूक्ष्म व्यायाम मंडूकासन पद्मासन गोमुखासन भुजंगासन  धनुरासन उत्कटासन कपालभाति अनुलोम विलोम शीतली शीतकारी प्राणायाम भ्रामरी कल्याण मंत्र के साथ शिविर का समापन किया इस अवसर पर  डॉक्टर नवज्योति सिद्धू सत्यम कुमार सिंह ईशा पटेल अंजुम मलिक डॉक्टर कमल शर्मा साक्षी मावि योग विज्ञान विभाग के सभी विद्यार्थियों ने योग साधकों के आसन एवं प्राणायाम को सही विधि से करने में अमूल्य योगदान रहा बड़ी संख्या में योग साधक उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts