पोर्ट ब्लेयर एयरपोर्ट पर पहली बार नाइट लैंडिंग

68 यात्रियों को लेकर उतरा एयर इंडिया का विमान

 पोर्ट ब्लेयऱ ,एजेंसी।  इंडिया का एक विमान रात में पोर्ट ब्लेयर हवाई अड्डे पर सफलतापूर्वक उतरा। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है। इस ऐतिहासिक घटना के साथ ही पोर्ट ब्लेयर हवाई अड्डा अब दिन और रात दोनों समय परिचालन के लिए पूरी तरह सक्षम हो गया है। 

एयर इंडिया का एयरबस ए321 विमान 68 यात्रियों के साथ शुक्रवार शाम को आईएनएस उत्कर्ष पर सफलतापूर्वक उतरा. आईएनएस उत्कर्ष अंडमान और निकोबार कमांड (एएनसी) के अधीन है और पोर्ट ब्लेयर में वीर सावरकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के परिसर में स्थित है।अंडमान और निकोबार कमांड की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, ‘विमान शाम करीब 5.40 बजे कोलकाता से रवाना हुआ और शाम 7.34 बजे पोर्ट ब्लेयर में सफलतापूर्वक उतरा. विमान यात्रियों को उतारने के लिए वीर सावरकर अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल की ओर बढ़ा।

बयान में कहा गया है, ‘रात में यह सफल लैंडिंग अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लिए हवाई संपर्क बढ़ाने, द्वीपवासियों को लाभ पहुंचाने और पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. पिछले कुछ वर्षों में भारतीय नौसेना, अंडमान एवं निकोबार कमांड (एएनसी) और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के निरंतर प्रयासों से यह ऐतिहासिक घटना संभव हो पाई है। बयान में कहा गया है कि एएएल ने पर्यटकों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए वीर सावरकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ‘इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम’ (आईएलएस) को कैट-1 में अपडेट किया है।

दिन और रात दोनों परिचालन को संभालने में पूरी तरह सक्षम

अंडमान एवं निकोबार कमांड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उत्कर्ष हवाई अड्डा दिन और रात दोनों तरह के परिचालन को संभालने में पूरी तरह सक्षम है. इसके रणनीतिक महत्व के अलावा, ये विकास क्षेत्रीय संपर्क में सुधार और ‘उड़े देश का आम नागरिक’ (उड़ान) योजना को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।उन्होंने निजी एयरलाइन ऑपरेटरों से पोर्ट ब्लेयर हवाई अड्डे पर रात्रि लैंडिंग और टेक-ऑफ सुविधा का अधिकतम उपयोग करने का आग्रह किया(


No comments:

Post a Comment

Popular Posts