किफायती हेल्थ इंश्योरेंस द्वारा अब उचित स्वास्थ्य देखभाल सभी के लिए उपलब्ध

मेरठ ।  स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं अक्सर अचानक ही सामने आती है, और यह कभी भी किसी को भी प्रभावित कर सकती है चाहे वह किसी भी उम्र, लिंग या उसकी वित्तीय स्थिति कुछ भी हो। कभीकभी यह समस्याएं इतना गंभीर रूप ले लेती ही कि यह हमारी जेब पर वित्तीय रूप से बहुत बुराअसर डालती है। 

                    खासतौर पर किसी बी औसत आय वाले परिवार की वित्तीय स्थिति के लिए यह समस्याएं एक बहुत बड़ा झटका हो सकता है। मेडिकल हेल्थ केयर की लागत बढ़ने के साथ, चिकित्सा देखभाल के लिए भुगतान करना बहुत महंगा हो सकता है। इसीलिए हेल्थ इंश्योरेंस आपके वित्त कीसुरक्षा का एक स्मार्ट तरीका है।

सिद्धार्थ सिंघल, हेड-हेल्थ इंश्योरेंस, पॉलिसीबाजार डॉट कॉम का कहना है कि “कई इनकम ग्रुप्स के लिए हेल्थइंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना काफी मुश्किल हो सकता है। लाखों लोगों को इस समस्या से उबरने मेंमदद करने के लिए, इंश्योरेंस इंडस्ट्री ने ऐसी योजनाएं तैयार की हैं जो लागत प्रभावी होने के साथ-साथ व्यापक भी हैं। प्रत्येक व्यक्ति की स्थिति अलग-अलग होती है और उनकी चिकित्सीय ज़रूरतेंभी अलग-अलग होती हैं। ये योजनाएं इन विभिन्न आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए तैयार कीगई हैं। हालांकि हमेशा अधिक बीमा राशि का विकल्प चुनना चाहिए, लेकिन सामर्थ्य की कमीपॉलिसीधारक को किसी भी बीमा को खरीदने से दूर कर देती है। इसलिए किसी भी अनिश्चित स्थितिसे बचने के लिए, कम से कम 5 लाख रुपये से शुरू होने वाली बीमा राशि की एक किफायती योजनाअपनाने की सलाह दी जाती है। जिसका प्रीमियम कम से कम 350 रुपये प्रति माह या सिर्फ 11-12रुपये प्रति दिन से शुरू होता है। यह एक नो-फ्रिल्स योजना है जो मेडिकल इमरजेंसी के दौरानअस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में आपकी आवश्यकताओं को पूरा करती है। ये योजनाएं आपकेवित्त पर प्रीमियम का दबाव डाले बिना आपको अत्यधिक स्वास्थ्य देखभाल लागत से बचाती है।”

किफायती बीमा की मांग लगातार बढ़ रही है, खासकर टियर-2 और टियर-3 शहरों में। ये योजनाएं उन लोगों को कवर करने के लिए बनाई गई हैं जिनके पास किसी भी प्रकार का हेल्थ इंश्योरेंस नहीं है।किफायती हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खासतौर पर इन्ही लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिजाइन की गई है।सबसे अच्छी बात यह है कि इन योजनाओं में सामर्थ्य कवरेज की कीमत पर नहीं आती है। यहां कमरे के किराये की कोई सीमा लागू नहीं है, योजनाएं कम से कम एक निजी एसी कमरे की पेशकश करती हैं। इसलिए कोई भी कमरे के किराए की सीमा के बारे में चिंता किए बिना अपनी पसंद का कमरा चुन सकता है। 

साथ ही इन योजनाओं में किफायती प्लान का कवरेज पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। इसमें रूम रेंट की कोई लिमिट नहीं है, और इन योजनाओं में कम से कम एक निजी एसीकमरा शामिल है। इसका मतलब है कि आप रूम रेंट की चिंता किए बिना अपनी पसंद का कोई भी कमरा चुन सकते हैं। ये योजनाएं पॉलिसीधारक को मासिक, त्रैमासिक या अर्ध-वार्षिक भुगतान का विकल्प प्रदान करती हैं। पॉलिसीधारक अपने बजट के अनुसार भुगतान के किसी भी मोड को चुन सकता है। इसके अलावा इन योजनाओं में अनलिमिटेड रेस्टोरेशन बेनिफिट वास्तव में पॉलिसीधारक को उसके पैसे का मूल्य प्रदान करता है। यह लाभ तब शुरू हो जाता है जब बीमा राशि पूरी तरह या आंशिक रूप से उपयोग हो जाती है, यह योजना के प्रकार पर निर्भर करता है। अनलिमिटेड रेस्टोरेशन के साथ, आपकी बीमा राशि समाप्त होने पर स्वचालित रूप से बेस अमाउंट में रिस्टोर्ड हो जाती है। 

स्वास्थ्य योजनाओं में आजीवन नवीनीकरण के साथ, यह सुविधा व्यापक सुरक्षा प्रदान करती है। ये योजनाएं नवीनीकरण बोनस भी प्रदान करती हैं, जिसका अर्थ है पॉलिसी के नवीनीकरण पर बीमा राशि में वृद्धि, यह वृद्धि 50% से लेकर 100% तक होती है। यह पॉलिसीधारक को अपनी योजना को रिन्यू करने के लिए प्रोत्साहित करता है और उनके कवरेज को और भी अधिक मजबूत बनाता है। ये योजनाएं वॉलेंटरी डिडक्शन जैसे कोपे या डिडक्टिबल के विकल्प के साथ भी आती हैं, जहां आप अपने प्रीमियम को और कम कर सकते हैं। बस यह सुनिश्चित करें कि आप इन डिडक्शन्स को बहुत अधिक न रखें, अन्यथा आपको अपनी जेब से एक महत्वपूर्ण राशि का भुगतान करना होगा। अगरआप किफायती लागत पर व्यापक कवरेज चाहते हैं, तो आप अपनी योजना में ओपीडी कवरेज भीजोड़ सकते हैं। अस्पताल में भर्ती होने की तुलना में डॉक्टर को विजिट करने, डायग्नोस्टिक्स आदिकी संभावना को ध्यान में रखते हुए, अपनी योजना में ओपीडी कवरेज जोड़कर अधिक बचत करने कीसिफारिश की जाती है, जो काफी उचित लागत पर आती है। आप किसी भी अन्य अतिरिक्तसुविधाओं या अतिरिक्त राइडर्स को छोड़ सकते हैं जो आपके प्रीमियम को और अधिक बढ़ा सकते हैं और मुख्य कवरेज को बरकरार रख सकते हैं, जो इन योजनाओं को किफायती बनाता है।ये योजनाएं व्यापक रूप से उपलब्ध हैं और ऑनलाइन माध्यम ने उनकी पहुंच को और बढ़ा दिया है।लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप समझें कि आप किसके लिए साइन अप कर रहे हैं। अपनी योजनाको अंतिम रूप देने से पहले, डिटेल्स पर गौर करें और देखें कि क्या यह बिल में फिट बैठता है। इसेऔर आसान बनाने के लिए, विश्वसनीय ऑनलाइन बीमा एग्रीगेटर हैं जो आपकी खोज को अधिक पारदर्शिता प्रदान करते हैं। एक बार जब आप किसी योजना को पूरा कर लेते हैं लेकिन आपको अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता होती है, तो आप ऑफ़लाइन स्टोर पर भी जा सकते हैं और अपनीयोजना को विस्तार से समझने के लिए आवश्यक मानवीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts