येलो लाइन कैम्पेन का आयोजन कर विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया गया

 मेरठ। राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत सरदार वल्लभ भाई पटेल चिकित्सालय परिसर में मेडिकल कॉलेज मेरठ के प्रधानाचार्य डा. आर.सी. गुप्ता के निर्देशन में स्वास्थ्य विभाग की ओर से आयोजित येलो लाइन कैम्पेन का आयोजन कर विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया गया। 
कार्यक्रम में आम जनता को तंबाकू सेवन के दुष्प्रभावों के बारे में बताया गया। लखनऊ से आए  सुरजीत सिंह रीजनल कोऑर्डिनेटर उत्तर प्रदेश वॉलंटरी हेल्थ एसोसिएशन ने कार्यक्रम में उपस्थित संकाय सदस्य, विद्यार्थीयो,स्टाफ, जनमानस आदि को जागरूक करते हुए तम्बाकू से बने उत्पाद व धूम्रपान करने वाले लोगो से दूरी बनाने पर बल देते हुए कहा कि तम्बाकू एक ऐसा जहर है जो किसी भी परिवार को आर्थिक, मानसिक एवं स्वास्थ्य रूप से व्यक्ति को कमजोर बना देता है एवं सभी को  कभी भी तंबाकू उत्पादों के सेवन न करने की शपथ ग्रहण करायी।
 इस विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर ई.एन.टी विभाग द्वारा भी जागरूकता कार्यक्रम कराया गया, जिसमें ई.एन.टी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ विनीत शर्मा ने ओ.पी.डी में आए मरीजों व उनके तीमारदारों को तम्बाकू सेवन, प्रतिबंध, तम्बाकू उत्पादों के प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाए जाने, नाबालिग बच्चों को या उनके द्वारा तम्बाकू उत्पादों की बिक्री पर प्रतिबंध व स्वास्थ्य संबंधी होने वाले रोगों के बारे में बताया। ई.एन.टी. विभाग की डॉ दीप्ति सिंह ने तंबाकू से होने वाले कैंसर के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराते हुए, सभी को तम्बाकू स्वयं न उपयोग करने एवं दूसरों को भी छोड़ने हेतु प्रेरित किये जाने के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
मेडिकल कॉलेज मेरठ के एस.पी.एम विभाग द्वारा भी ओ.पी.डी. व शहरी स्वास्थ्य केंद्र पर तंबाकू को छोडने संबंधी वार्ता का आयोजन किया गया। उक्त वार्ता कार्यक्रम में एस.पी.एम. विभाग की आचार्य एवं विभागाध्यक्ष डॉ सीमा जैन ने ह्रदय रोग और श्वसन संबंधी बीमारियों तथा उनके निवारण पर प्रकाश डाला। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि तंबाकू छोड़ने के लिए सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सहायता सेवाओं का लाभ उठाना चाहिए। साथ ही साथ कार्यक्रम में स्वास्थ्य जांच कराई गई व जागरूकता सामग्री भी बांटी गई।
उपरोक्त कार्यक्रम में सरदार वल्लभ भाई पटेल चिकित्सालय के अधीक्षक डॉ धीरज बालियान, एस.पी.एम. विभाग की आचार्य डॉ तनवीर बानो, मेडिसिन विभाग के आचार्य डॉ अरविंद कुमार, डॉ तरुण पाल सह आचार्य एवं विभागाध्यक्ष, मानसिक रोग विभाग, ई.एन.टी. विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ विनीत शर्मा, डॉ दीप्ति सिंह, फार्मेसी विभाग के सहायक आचार्य डॉ राहुल सिंह, डॉ अजय कुमार प्रजापति, डॉ गार्गी पांडेय, डॉ निहारिका वर्मा, समस्त रेसिडेंट एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम जिसमें  मोहित भारद्वाज एफएलसी मनीष बिसारिया डी.पी.एम, हरपाल सिंह, डी.सी.पी.एम एवं  सुरजीत सिंह रीजनल कोऑर्डिनेटर उत्तर प्रदेश लखनऊ आदि मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts