राष्ट्रीय डेगू दिवस पर संचारी राेगों से बचाव के लिए किया गया जागरूक 

मेरठ। राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर मेडिल कालेज और जिला अस्पताल में गुरूवार को नेशनल डेंगू दिवस मनाया गया।लोगों को संचारी रोगो से बचाव हेतु जागरूक किया गया। 

 लाला लाजपतराय मेमोरियल  मेडिकल  कालेज  में प्रधानाचार्य डॉक्टर रमेश चंद्र गुप्ता के अध्यक्षता में नेशनल डेंगू डे मनाया गया । संचारी रोग प्रभारी डॉक्टर स्नेहलता वर्मा एवं सहप्रभारी डॉक्टर अनुपमा वर्मा के दिशा निर्देश में,मेडिसिन विभागाध्यक्ष डॉक्टर आभा गुप्ता, पीडियाट्रिक विभागाध्यक्ष डॉक्टर नवरत्न गुप्ता, एसपीएम  विभागाध्यक्ष डॉक्टर सीमा जैन के सहयोग से मेडीसिन ओपीडी , बालरोग ओपीडी , जनरल ओपीडी, एवं अर्बन हेल्थ सेन्टर पर नेशनल डेंगू डे के अंतर्गत रोगियों एवं उनके तीमारदारों को डेंगू के लक्षण बचाव एवं रोकथाम के बारे में जागरूक किया गया। डॉक्टर सूर्यकिरण कार्तिकेयन मलिक, डॉक्टर शिवांग, डॉक्टर साक्षी, डॉक्टर सद्दाम, डॉक्टर कृति, डॉक्टर बृजेन्द्र शामिल रहे । बताया गया कि 1 अप्रैल  से 30 अप्रैल 2024 तक सम्पूर्ण जनपद में सहयोगी विभागों के सहयोग से लोगों को संचारी रोगो से बचाव हेतु जागरूक किया गया।

 जिला मलेरिया अधिकारी सत्य प्रकाश सिंह ने बताया जनपद की समस्त चिकित्सा ईकाइयों में आने वाले सभी बुखार रोगियों की मलेरिया एवं डेंगू की जाँच करना जनपद की समस्त आशाओं द्वारा क्षेत्र भ्रमण के दौरान ज्वर रोगियों की आर.डी.टी. किट द्वारा मलेरिया की जाँच करना। आशाओ, ए.एन.एम. एवं सी.एच.ओ द्वारा लोगों को संचारी रोगो से बचाव की जानकारी देना। नगर निगम/नगर निकाय / पंचायती राज विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए साफ सफाई एवं शुद्ध पेय जल की व्यवस्था करना। आशाओं को जनजागरूकता कार्यकम हेतु प्रशिक्षित करना। ग्रामीण क्षेत्रों में आशाओं तथा ऑगनबाड़ी कार्यकत्रियो द्वारा जलपात्रो का सर्वेक्षण तथा लोगों को मच्छर जनित बीमारियों से बचाव की जानकारी देना।

गोदरेज द्वारा संचालित EMBED परियोजना के 10 कर्मचारियों द्वारा मलिन बस्तियों में जलपात्रो का सर्वेक्षण एवं जनजागरूकता कार्य किया जाना ग्रामीण् एवं शहरी क्षेत्र की नालियों में नियमित लार्वा निरोधक दवा का छिड़काव एवं फोगिंग कराना।माह जून जुलाई से डी०बी०सी० वर्कर्स के द्वारा शहरी क्षेत्र में व्यापक जलपात्रों का सर्वेक्षण एवं लोगो को मच्छर जनित बीमारियों से बचाव की जानकारी दी जायेगी।. माह जुलाई 2024 में द्वितीय चक संचारी रोग निंयत्रण अभियान के माध्यम से व्यापक प्रसार-प्रचार द्वारा लोगों को संचारी रोगों से बचाव एवं निंयत्रण की जानकारी दी जायेगी। उक्त के साथ-साथ लोगों को हीटवेव से बचाव के बारे में प्रचार प्रसार किया जा रहा है। जनपद की समस्त चिकित्सा ईकाइयों में ओ.पी.डी. में आने वाले मरीजों एवं उनके साथ आये परिजनों को एक साथ मच्छर जनित बीमारियों से बचाव की जानकारी दी जायेगी।डेंगू दिवस के तहत सम्पूर्ण जनपद में लोगों को डेंगू से बचाव एवं उपचार की जानकारी दी जायेगी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts