परिवार नियोजन में उत्कृष्ट कार्य करने वाली आशाओं को सीएमओ ने किया सम्मानित

मुजफ्फरनगर। परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत वित्तीय वर्ष 2023-24 में उत्कृष्ट कार्य करने वाली तीन आशाओं को मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने गुरूवार को सम्मानित किया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ महाविर सिंह फौजदार ने बताया कि परिवार जितना सीमित होगा उतना ही बच्चों का भविष्य सुरक्षित होगा। हम परिवार नियोजन के साधन अपनाकर अपने परिवार को खुशहाल बना सकते हैं। सीएमओ ने परिवार नियोजन कार्यक्रम में अच्छा कार्य कर रहे डॉक्टरों, नर्सों, एएनएम, परिवार नियोजन काउंसलर और आशाओं का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि परिवार नियोजन कार्यक्रम आपके सहयोग से सफल हो रहा है ।

सीएमओ ने कहा कि कार्यकर्ताओं को सम्मानित करने से सकारात्मक प्रतिस्पर्धा की भावना का विकास होता है। इस तरह की प्रतिस्पर्धा से स्वास्थ्य के क्षेत्र में समुदाय को फायदा होगा। उन्होंने स्वास्थ्य कर्मियों की सराहना करते हुए कहा कि अच्छा काम और मरीजों के साथ अच्छा व्यवहार ही इस मिशन को सफल बना रहा है। उन्होंने कहा कि समाज में अभी भी परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता की कमी है। इसके लिए गांव-गांव में कार्यरत आशा कार्यकर्ता और एएनएम-आशा संगिनी अहम भूमिका निभा रही हैं।

इस दौरान वित्तीय वर्ष 2023-24 में शाहपुर ब्लॉक के गांव अलियारपुर की आशा सोनी 92 महिलाओं को अंतरा का लाभ महिलाओं को दिलवा चुकी है। 87 पीपीआईयूसीडी का लाभ महिलाओं तक पहुंचाने वाली बुढ़ाना ब्लॉक के गांव भानवाड़ा की आशा कविता रानी तथा जानसठ ब्लॉक के गांव तिसंग की आशा फूलमती ने 12 महिलाओं को नसबंदी के लिए प्रेरित किया है। इन सभी को सीएमओ ने पुरुस्कार से सम्मानित किया है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts