मेडिकल कॉलेज में एसी  ब्लास्ट से  लगी आग

गायनिक वार्ड में आग लगने से हड़कंप, तीमारदार भागे

मेरठ।  लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज अस्पताल की तीसरी मंजिल पर सुबह-सुबह एसी में ब्लास्ट हुआ । अचानक लगी आग और ब्लास्ट से पूरी इमारत धुंआ धुंआ हो गई। बिल्डिंग से धुंए के काले गुबार उठने लगे। तुरंत फायर सर्विसेज को फोन कर मौके पर बुलाया गया। वहीं बिल्डिंग के बाहर तक धधुंआ निकलने से हड़कंप मच गया। धुंआ उठता देख मरीजों और तीमारदारों में भी अफरा तफरी मच गए। थोडी देर में आग पर काबू पा लिया गया। 

 मेडिकल कालेज में काफी बिल्डिंग बनी हुई है। जिसमें काफी संख्या में एसी लगे हुए है। वर्तमान में प्रचंड गर्मी पड़ रही है।शुक्रवार की सुबह अस्पताल की तीसरी मंजिल पर लगे एसी में ब्लास्ट हो गया। उसमें से आग की लपटे निकलने लगी। आग को लगता देख मेडिकल कालेज में हडकंप मच गया। आनन फानन में फायर विभाग को फोन किया गया। वही आग की सूचना पर मरीजों व तीमारदारों में अफरा तफरी मच गयी। जिस बिल्डिंग में एसी में ब्लास्ट हुआ वह पुरानी है। बिल्डिंग में आग बुझाने के पर्याप्त साधन भी नहीं हैं। बताया जा रहा है कि यहां 2 एसी की वायरिंग है जिस पर 6 एसी लगाए हुए हैं। इसी वजह से शॉर्ट सर्किट हुआ और एसी ब्लास्ट हो गया। मौके पर पहुंची दमकल की गाडियाें ने  किसी तरह आग पर काबू पा लिया। बताया जा रहा है कि 2AC की क्षमता वाली वायरिंग से 6 AC चलाए जा रहे थे। इसी वजह से शॉर्ट सर्किट और लोड बढ़ने से ब्लास्ट के साथ AC फट गया।

पूरी बिल्डिंग है ओटी कॉम्प्लेक्स

मेडिकल कालेज के जिस चार मंजिला इमारत में आग लगी है वो दरअसल पूरा ओटी काम्प्लैक्स है। इसकाम्प्लैक्स के फर्स्ट फ्लोर पर जनरल ओटी, सेकेंड फ्लोर पर ENT ओटी और थर्ड फ्लोर पर गायनी ओटी है। आग इसी फ्लोर पर लगी है।हालांकि आग से किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है। क्योंकि सभी ओटी 8 बजे के बाद चालू होते हैं। लेकिन आग उससे पहले करीब साढ़े 6 बजे लगी। इस दौरान मरीज भी नहीं थे

No comments:

Post a Comment

Popular Posts