अमेजन ने की भारतीय स्टार्टअप्स को ग्लोबल मार्केट्स में लॉन्च करने के लिए प्रोपेल के चौथे सीजन की घोषणा

-2024 में ग्लोबल बाजारों में 50 भारतीय स्टार्टअप को लॉन्च करने का लक्ष्य है

मेरठ। अमेजन इंडिया ने आज प्रोपेल के चौथे सीजन के लॉन्च की घोषणा की, जो कंस्यूमर प्रोडक्ट खंड में स्टार्टअप के लिए एक ग्लोबल बिजनेस एक्सेलरेटर जैसा है। यह अपनी तरह का अनूठा कार्यक्रम है, जिसे उभरते भारतीय ब्रांडों और स्टार्टअप को ईकॉमर्स एक्सपोर्ट्स के जरिए दुनिया भर के ग्राहकों तक पहुंचने के लिए समर्पित रूप से सहायता प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है।

प्रोपेल एस4 अंतरराष्ट्रीय बाजारों में लॉन्च होने वाले 50 स्टार्टअप तक का समर्थन करेगा और भारत से ग्लोबल ब्रांड तैयार करेगा। इसमें भाग लेने वाले स्टार्टअप कुल 1.5 मिलियन डॉलर से अधिक के पुरस्कार जीतेंगे, जिसमें एडब्ल्यूएस एक्टिवेट क्रेडिट, छह महीने की मुफ्त लॉजिस्टिक्स और खाता प्रबंधन सहायता, साथ ही शीर्ष 3 विजेताओं के लिए अमेजन से संयुक्त रूप 100,000 डॉलर का अनुदान शामिल है। अमेजन इसमें भाग लेने वाले स्टार्टअप को भारतीय रेवेन्यू-आधारित-फाइनेंसिंग फर्मों जैसे क्लब, वेलोसिटी और गेटवेंटेज से जुड़ने में भी मदद करेगी, जो प्रतिभागी स्टार्टअप को बड़े पैमाने पर अपने व्यवसाय का विस्तार करने के लिए क्यूरेटेड ऑफर प्रदान करेंगे। अमेजन इंडिया में ग्लोबल ट्रेड के निदेशक भूपेन वाकणकर ने कहा, “मैं प्रोपेल एक्सेलेरेटर के चौथे सीजन के लॉन्च को लेकर उत्साहित हूं। हम इस कार्यक्रम के माध्यम से मिनिमलिस्ट, सिरोना, इकोराइट, परफोरा और बटरफ्लाई एडुफील्ड्स सहित 70 से अधिक भारतीय स्टार्टअप को ग्लोबल स्तर पर पहले ही मदद कर चुके हैं। हमने उभरती कंपनियों को अपने व्यावसायिक प्रस्तावों को वास्तविकता में तब्दील करने और भारत से विश्व स्तर पर लोकप्रिय ब्रांड बनाने का अवसर प्रदान करने के लिए प्रोपेल एक्सेलेरेटर शुरू किया था और हम प्रोपेल की नई कड़ी के लिए उत्साहित हैं। इस साल भारत से 50 स्टार्टअप को ग्लोबल बाजारों में लॉन्च करने में मदद करने के लिए लाभों और समर्थन की विस्तारित श्रृंखला के साथ सीजन-4 अपेक्षाकृत बड़ा और बेहतर है। यह कार्यक्रम 2025 तक भारत से 20 अरब डॉलर के ई-कॉमर्स निर्यात को सक्षम करने केप्रति हमारी प्रतिबद्धता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

प्रोपेल एक्सेलेरेटर सीजन 3 के विजेताओं में से एक परफोरा के सह-संस्थापक तुषार खुराना ने कहा, “परफोरा में हम ग्लोबल स्तर पर बिक्री को लेकर हमेशा उत्साहित रहते थे। पहले हम उन ब्रांडों से प्रेरित हुए हैं, जिन्होंने भारत से शेष विश्व के लिए विनिर्माण किया और ओरलकेयर जैसी श्रेणी की सार्वभौमिक प्रकृति को ध्यान में रखते हुए ग्लोबल बाजारों में बिक्री की संभावना हमेशा थी। इस दिशा में प्रोत्साहन तब मिला जब हमने 2023 में प्रोपेल स्टार्टअप एक्सेलेरेटर के तीसरे सीजन के लिए नामांकन किया। इस कार्यक्रम में भाग लेकर हमने अपने बाजार लॉन्च में तेजी लायी, अपने जैसी यूनिट्स के साथ जुड़कर उनके अनुभवों से सीखा और वीसी फर्मों तथाउद्योग जगत के अन्य नेतृत्व के साथ जुड़कर काम किया ताकि आवश्यक अंतर्दृष्टि प्राप्त की जा सके। अमेजन टीम ने सेट अप से लेकर लॉन्च तक हमारा समर्थन किया और कार्यक्रम ने हमारी ग्लोबल महत्वाकांक्षाओं के लिए उत्प्रेरक की भूमिका निभाई है। यह तो बस शुरुआत है और हम परफोरा को दुनिया भर के ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए उत्साहित हैं।

इस कार्यक्रम के लिए आवेदन आज से शुरू हो गए हैं और 9 जून 2024 को बंद हो जाएंगे। इसका समापन एक डेमो-डे में होगा, जहां प्रतिभागियों को अग्रणी वीसी फर्मों के सामने अपने व्यावसायिक प्रस्ताव पेश करने और अपने परिचालन का विस्तार करने के लिए फंडिंग का मौका मिलेगा। प्रोपेल एस4 के हिस्से के रूप में अमेजन ने एक मेंटरशिप बोर्ड का गठन किया है जिसमें अमेजन नेतृत्व, वीसी भागीदार और उद्योग जगत के वरिष्ठ नेतृत्व शामिल होंगे, जो उभरते ब्रांडों के साथ जुड़ेंगे और उन्हें ग्लोबल मांग पैटर्न पर अनुरूप संसाधन, 1रू1 मेंटरशिप तथा कार्यशालाओं और ईकॉमर्स के जरिये सफल निर्यात व्यवसाय निर्माण पर अंतर्दृष्टि प्रदान करेंगे। अमेजन अनुभवी उद्यमियों और प्रोपेल पूर्व छात्रों को भाग लेने वाले स्टार्टअप नेटवर्क की मदद करने और उनके मौजूदा पारिस्थिति की तंत्र से सीखने में मदद करने के लिए सहकर्मी शिक्षण पर केंद्रित सत्रों की भी मेजबानी करेगी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts