जनपद  संचारी रोग नियंत्रण अभियान आरंभ 

 दस अप्रैल से जनपद में चलाया जाएगा दस्तक अभियान 

 मेरठ। जनपद मेरठ में गत वर्षो की भांति इस वर्ष भी संचारी रोग नियंत्रण अभियान जो साल में तीन बार चलाया जाता है उसके प्रथम चक्र की शुरुआत सोमवार  1 अप्रैल 2024 से हो चुकी है पूर्व की भांति इस बार भी 11 सहयोगी विभाग इसमें सहयोग करेंगे जो अपने-अपने विभाग से संबंधित गतिविधियों का संचालन कराएंगे साथ हीचुनाव की प्रक्रिया को देखते हुए किसी भी जनप्रतिनिधि से इसका शुभारंभ नहीं कराया गया।  

    जिला मलेरिया अधिकारी सत्य प्रकाश  सिंह ने बताया सभी  कार्यालय में एवं पीएससी सीएससी में अपने स्तर से सोमवार को शुभारंभ कर दिया गया है। 10 अप्रैल से दस्तक अभियान चलेगा जो 30 अप्रैल तक चलेगा इसके पहले दस्तक अभियान 15 दिन होते थे इस बार दस्तक अभियान 20 दिन चलेगा जिसमें नई चीज जो शामिल की गई है वह है आभा आईडी कार्ड जो आशाएं दस्तक अभियान के तहत घर-घर जाकर की आभा आईडी बनाने का कार्य करेंगे साथ ही साथ संचारी रोग नियंत्रण अभियान से संबंधित जानकारी घर-घर जाकर देगी।  और बुखार रोगियों खांसी जुकाम रोग वाले रोगी तब के लक्षण वाले योगी आदि कुपोषित बच्चों की सूची तथा मच्छर के प्रजनन वाली स्थितियों की जानकारी एकत्र करेंगे।  प्रत्येक सोमवार को संचारी रोग अभियान के तहत की गई गतिविधियों की समीक्षा की जाएगी । इस अभियान का में मकसद अप्रैल में जो होता है वह पूर्व मानसून का होता है कि मानसून आने की पहले हमको मच्छर जनित बीमारियों से बचने के लिए क्या-क्या तैयारी की जानी है और जनता को इसके लिए जागरूक किया जाना मां कम प्रचार प्रसार का होता है साथ ही साथ सहयोगी विभागों द्वारा फ** एंटी लार्वा स्प्रे संवेदीकरण स्कूलों में बच्चों का संवेदीकरण पशुपालकों का समृद्धि कारण आज विभिन्न गतिविधियां संपन्न कराई जाती हैं ताकि लोगों को संचारी रोगों एवं मच्छर जिंदगी बीमारियों से बचाया जा सके और लोग कैसे इनसे बच सकें यही सब जानकारियां जन-जन तक पहुंचाने का कार्य संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत किया जाता है सभी पीएससी सीएससी में आशाओं फ्रंटलाइन वर्कर्स का प्रशिक्षण दस्तक अभियान के लिए प्रारंभ कर दिया गया है सभी सहयोगी विभागों के माइक्रो प्लान आ चुके हैं सभी विभाग अपने-अपने माइक्रो प्लान के अनुसार अपने-अपनेक्षेत्र में गतिविधियां संपन्न कराएंगे

 इस अवसर पर डीएमओ ने कहा कि गर्भवती महिलाओं और बच्चों में संचारी रोगों का खतरा अधिक होता है। इसलिए साफ-सफाई अपनाएं- मां और बच्चों को रोगों से बचाएं। उन्होंने जन सामान्य से अपील की है कि बुखार होने पर तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र चिकित्सालय पर जाएं और प्रशासन द्वारा प्रदत्त निःशुल्क इलाज कराकर मरीज को स्वस्थ कराएं।वहीं बिना चिकित्सक की सलाह के अनावश्यक औषधियों का सेवन न करें और झोलाछाप चिकित्सकों से बचें। पानी एवं अन्य तरल पदार्थों जैसे-नारियल पानी, शिकंजी, ताजे फलों का रस इत्यादि का अधिक सेवन करें। वहीं मुख्य चिकित्साधिकारी ने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अन्तर्गत दिमागी बुखार और संचारी रोगों से बचाव हेतु अपने घरों में दरवाजे एवं खिड़कियों पर जाली लगाएं।

बता दें गत 22 मार्च 2024 एवं 30 मार्च 2024 को संचारी रोग नियंत्रण अभियान की तैयारी की परिपेक्ष में जनपद स्तरीय टास्क फोर्स की बैठकों का आयोजन जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी  की अध्यक्षता में संपन्न कराया जा चुका है साथ ही साथ सभी विभागों के उत्तरदायित्वों के बारे में विस्तृत दिशा निर्देश प्रेषित किए जा चुके हैं। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts