सरधना व हस्तिनापुर में शाम 6 बजे तक 56.15% मतदान

वोट देने में पुरुषों से आगे रही महिला 

 सरधना व हस्तिनापुर विधान सभा में सुबह सात मतदान आरंभ हुआ 

मेरठ। मेरठ जिले में सरधना व हस्तिनापुर  में मुजफ्फरनगर व बिजनौर लोकसभा चुनाव के लिए शुक्रवार की सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान आरंभ हो गया। दोनों विधानसभा चुनाव में सुबह नौ बजे तक 11.49प्रतिशत तक मतदान हुआ है। 11 बजे तक 22.63 प्रतिशत मतदान हुआ ।  एक बजे तक 33.12  प्रतिशत मतदान हुआ। जिसमें हस्तिनापुर में 32.50 प्रतिशत  व सरधना में 33.09 मतदान हुआ । तीन बजे तक  सरधना में  41.47और हस्तिनापुर में 43 प्रतिशत मतदान हुआ । शाम पांच बजे तक 51.81 प्रतिशत मतदान रहा। जहां पुरुषों ने  22.81् प्रतिशत वोट  डाले वही महिला पुरूषों से वोट देने में आगे रही। महिलाओं ने 29 प्रतिशत वोट डाले । सरधना में  54.56 प्रतिशत तो हस्तिनापुर में   57.56 प्रतिशत मतदान हुआ। 



सुबह सात बजे से सरधना व हरिस्तापुर विधान सभा में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान आरंभ हुआ । सुबह के समय कडी धूप में लोग मतदान केन्द्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए लाइन में खड़े दिखाई दिए। महिलाओं व बुजुर्ग  भी वोट डालने की कतार में खड़े नजर आए । शांतिपूर्वक मतदान हो इसके लिए ड्रोन की मदद ली जा रही है। पुलिस प्रशासनिक अधिकारी मतदान पर नजर रख रहे है। 



 वही  मुजफ्फरनगर की सरधना विधानसभा के गांव लावड़ में खराब हुई ईवीएम,लावड़ के उच्च प्राथमिक विद्यालय रामलीला मैदान बूथ संख्या 241 पर मतदान शुरू होने से पहले ईवीएम मशीन हुई खराब हो गयी। आनन फानन में दूसरी मशीन की व्यवस्था की गयी। एक घंटे के बाद मशीन केन्द्र पर पहुंची।  8 बजकर 40 मिनट पर पहली वोट इमरान ने  अपने मत का प्रयोग किया।  पुलिस पर एजेंटों को परेशान करने का आरोप लगाया। 

ठाकुर चौबीसी में लौटा नमक की कसम का असर

 शुक्रवार को ठाकुर चौबीसी में दोपहर तक ना के बराबर मतदान हुआ। मतदान ना कर चौबीसी  में नाराज़गी साफ तोैर पर दिख रही है। दाेपहर तक  1100 में से 100 वोट पड़े,आधे से ज़्यादा बूथखाली पड़े रहे।  जबकि पूरी ठाकुर चौबीसी में एक लाख से अधिक वोट है ।ठाकुरों ने पंचायत में लौटा नमक ले वोट न देने की कसम खाई थी।मतदान के दिन भी चौबीसी में संजीव बालियान का खुलकर विरोध हुआ। ठाकुरों का दावा की उन्हें मनाने नहीं कोईआया। 

 पोलिंग बूथ को दुल्हन की तरह सजाया गया  

 शुक्रवार को सरधना व हिस्तनापुर विधानासभा में मुजफ्फरनगर और बिजनौर लोकसभा सीट के लिए मतदान केन्द्रों को दुल्हन की तरह सजाया गया। मतदान करने के लिए पहुंचे मतदाता भी भौचक्के रह गये। मुख्य द्वार से अंदर तक पूरी तरह मतदान केन्द्र को सजाया गया। इतना नहीं नहीं दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाता के लिए विशेष प्रबंध मतदान केन्द्र के बाहर किए गया। बीमार लोगों को लिए बकायदा ई रिक्शा व व्हील चेयर की व्यवस्था की गयी। 

 मेडिकल की टीम हर मतदान केन्द्र पर मौजूद रही। काफी संख्या में ऐसे मतदाता रहे । जिन्होंने पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 



126 वृद्ध ने किया मतदान 

  शुक्रवार को एक मतदान केन्द्र पर 126 साल का बुजुर्ग अपना वोट डालने के लिए पहुंचा तो वहां के मतदान भी काफी प्रभावित हुए। मतदान केंद्र पर तैनात कर्मचारी उन्हें सहारा देकर मतदान केन्द्र तक लेकर गये। 126 साल के धर्मपाल ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने लोगों से भी अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की। 

 अधिकारी लगातार करते रहे मतदान की मॉनिटरिंग 

 शुक्रवार को हुए मतदान के लिए सुबह से चुनाव से जुड़े अधिकारी सुबह से एक्टिव नजर आए। कलेक्ट्रेट में बने कंट्रोल रूम से मॉनिटरिंग करते रहे। कंट्रोल रूम पर लगातार ईवीएम मशीन खराब होने की शिकायत आती रही। जिनका तत्काल समाधान अधिकारियों ने निकाला। 

 ड्रोन से मतदान पर रखी नजर 

 शुक्रवार को शांतिपूर्वक मतदान कराने के लिए सभी मतदान केन्द्रों पर ड्रोन से निगहबाजी होती रही। संवेदनशील बूथ पर विशेष नजर रखी गयी।मतदान के दौरान मामूली कहासुनी के अलावा कही पर कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली। 

शांतिपूर्वक मतदान के लिए  पुलिस प्रशासन ने ली राहत की सांस 

 पहले चरण के लिए सरधना व हस्तिनापुर में मुजफ्फरनगर व बिजनौर लोक सभा सीट का चुनाव शांतिपूर्वक होने से पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों ने राहत की सांस ली। 

 ईवीएम मशीनों को कृषि विवि में कड़ी सुरक्षा में रखा गया 

 मतदान समाप्त होने के बाद पोलिंग पार्टियां ईवीएम मशीन को लेकर वाहनों में रुड़की रोड स्थित कृषि विवि   के लिए रवाना हो गयी। देर रात तक ईवीएम मशीनों को जमा किया। ई

No comments:

Post a Comment

Popular Posts