कान से सुनाई कम दे तो न करें लापरवाही -आरसी  गुप्ता 

मेडिकल कालेज में मनाया गया विश्व हियरिंग डे 
 मेरठ। सोमवार को विश्व हियरिंग  दिवस  पर लाला लाजपत राय मेडिकल कालेज में आयोजन किया गया। कार्यक्रम में यह बताने की कोशिश की गयी बहरेपन का उपचार संभव है। ससमय रहते उपचार  आवश्यक कराए । उपचार में कोई लापरवाही न करें। 

प्रधानाचार्य महोदय डॉ आरसी गुप्ता की अध्यक्षता मे वर्ल्ड हियरिंग डे को मनाया गया इस कार्यक्रम की संयोजक  डॉ दीप्ति सिंह, सहआचार्य ईएनटी विभाग ने कार्यक्रम का संचालन किया। कार्यक्रम का विषय “आइये स्वयं को बदलते हुए, सभी के सुनने और सुनने की देखभाल करें”।इस कार्यक्रम के दौरान विज्ञान के युग में बहरापन, कम सुनाई देना आदि को सोशल स्टिग्मा से हटकर यह दर्शाने की कोशिश की गई कि बहरेपन का संपूर्ण इलाज संभव है। इस अवसर पर एमबीबीएस पाठ्यक्रम के विद्यार्थियों द्वारा नुक्कड़ नाटक का प्रोग्राम किया गया जिसमें बहरेपन को एक सोशल स्टिग्मा सामाजिक बुराई को दर्शाया गया। इसी क्रम में  पोस्टर प्रेजेंटेशन व क्विज का भी आयोजन किया गया। जिसमें एमबीबीएस के विद्यार्थियों ने बढ़चढ़कर प्रतिभाग किया। इस प्रोग्राम को क्लीनिकल समिति जिसमें डॉक्टर ज्ञानेश्वर टोंक, डॉ मोनिका शर्मा,डॉ प्रीति सिन्हा  द्वारा सर्टिफिकेट व ट्रॉफी देकर छात्र/छात्राओं को सम्मानित किया गया। नाक कान गले विभाग के विभाग अध्यक्ष डॉ विनीत शर्मा व ईएनटी सर्जन डॉ संजीव भाटिया ने बहरापन के इलाज के संबंध में नवीन टेक्नोलॉजी के बारे में विस्तार पूर्वक बताया।
उक्त कार्यक्रम में डॉ गौरव गुप्ता, डॉ अंशु टंडन, डॉ अलका श्रीवास्तव डॉ निकुंज जैन, सीनियर व जूनियर रेजिडेंट एवं छात्र/छात्राएं उपस्थित रहे। कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु प्रधानाचार्य ने ईएनटी विभाग की पूरी टीम को बधाई दी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts