कम्युनल हारमनी विषय पर हुआ स्किट प्ले का आयोजन 
 मेरठ।  मेरठ कॉलेज,  में  आंतरिक  गुणवत्ता सुनिश्चयन प्रकोष्ठ (आई०क्यू०ए०सी०) के निर्देशन में  बी. कॉम. और एम. कॉम. के छात्र-छात्राओं ने महाविद्यालय के मूट कोर्ट हाल में कम्युनल हारमनी  विषय पर स्किट प्ले प्रतियोगिता का आयोजन महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो० अंजलि मित्तल की उपस्थिति और  आई.क्यू.ए.सी.  की समन्वयक प्रो. अर्चना सिंह के संरक्षण  में किया गया I
महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने स्किट प्ले के माध्यम से कॉलेज के विभिन्न संकाय के छात्र - छात्राओं को  साम्प्रदायिक सद्भाव के बारे में अवगत  कराया और बताया कि देश के विभिन्न भागों में अलग-अलग बोलियां बोली जाती हैं व वेशभूषा पहनी जाती है, लेकिन इसके बावजूद भी लोग एकता के सूत्र में बंधे हुए है.जो कि साम्प्रदायिक सद्भाव की जीती जागती मिसाल है ।
छात्र-छात्राओं ने स्किट प्ले के माध्यम से दिखाया कि देश को गुलामी, साम्प्रदायिक झगड़ों, दंगों से बचाने के लिए राष्ट्र में एकता का होना अति आवश्यक है। भारत की विशेषता उसकी अनेकता में एकता का होना है। किसी भी राष्ट्र के लिए राष्ट्र की एकता और सांप्रदायिक एकता हथियार के रूप में कार्य करता है। सांप्रदायिक सद्भावना बिगड़ने की स्थिति में किसी भी राष्ट्र को बड़े आसानी से तोड़ा जा सकता है। अतः हम सभी देशवासियों को सांप्रदायिक सद्भावना को बनाए रखना चाहिए।
इस प्रतियोगिता में महाविद्यालय कि चार टीमों ने  भाग लिया जिसमे एम० कॉम प्रथम वर्ष  के  छात्र- छात्राओं ने प्रथम स्थान, प्रथम स्थान प्राप्त करने वालों में कुनाल, अंशिका चौधरी, श्रुति त्यागी, तनु त्यागी, प्राची सिंह, रेशु सिंह यशस्वी सिंह, हर्षित चौधरी एवं अमन यादव आदि छात्र-छात्राएं शामिल रहे ।
इस स्किट प्ले को देखने के लिए बहुत  ही ज्यादा भीड़ का जमावड़ा लग गया  प्ले इतना प्रभावी था कि उपस्थिति सभी शिक्षक एवं छात्र - छात्राओं ने इसकी उम्दा तरीके से सराहना की I इस  कार्यक्रम के सफल आयोजन में डॉ० योगेश कुमार, डॉ० संदीप कुमार, डॉ० पंजाब सिंह मलिक, डॉ० हरगुन साहनी, डॉ० पंकज भारती, डॉ० गौरव बिष्ट, डॉ० अशोक कुमार शर्मा एवं घनश्याम यादव का विशेष योगदान रहा  I स्किट प्ले में  एस०क्यू०ए०सी०  सेल के वॉलिंटियर्स वैष्णवी, साक्षी, ख्वाहिश, प्रीती, अक्षय, वंश, कुनाल, ख़ुशी,  व् प्रिया आदि ने प्रतिभाग किया ।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts