समस्याओं से निबटने का एक ही तरीका है सत्य के प्रति पूर्ण समर्पण- प्रो गौरव 

 इस्माइल डिग्री कालेज में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन 

  मेरठ। इस्माइल नेशनल महिला महाविद्यालय,  के गणित विभाग द्वारा सोमवार को  एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसका  विषय प्रोब्लम सोल्विग अप्रोच रहा।  कार्यशाला में मुख्य वक्ता NAS डिग्री कॉलेज, मेरठ के प्रोफेसर डॉ गौरव कुमार रहे। 

उन्होंने अपने वक्तव्य में कहा कि समस्याओं से निबटने का एक ही तरीका है सत्य के प्रति पूर्ण समर्पण। इस संसार की वास्तविकता को हम जितनी कम स्पष्टता से देखेंगे, उतना ही हमारे मन में भ्रम और गलत दृष्टि अपना पैर पसारेगी। इससे हम सही निर्णय करने या सही कदम उठाने में कम समर्थ होते जाएंगे। वास्तविकता के प्रति हमारी दृष्टि एक नक्शे की तरह है। इसी नक्शे के सहारे हमें अपने निर्णय लेने होते हैं। यदि नक्शा बिल्कुल सही है तो हम जान जाएंगे कि हम कहां हैं। यदि हमने कहीं जाने का निश्चय कर लिया है तो हम सही दिशा की ओर बढ़ भी सकते हैं। यदि हमारा नक्शा ही गलत है तो फिर भटकना ही हमारी नियति बन जाता है। हम अपनी जिंदगी के नक्शे के साथ पैदा नहीं होते। हमें अपना लक्ष्य का  चुनाव खुद ही करना होगा ।   

 महाविद्यालय की आई.क्यू .ए.सी. कोऑर्डिनेटर प्रोफेसर दीप्ति कौशिक ने कहा कि जीवन में संघर्ष से ऊबिए नहीं। वास्तव में यह तो जीवन को रसीला और जागृत बनाए रखने के लिए है। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती मीना राजपूत प्रभारी गणित विभाग द्वारा किया गया। श्रीमती मीना राजपूत ने कहा कि जिस प्रकार से गुलाब के साथ कांटे प्रकृति द्वारा गुलाब के लिए की गई सुरक्षा व्यवस्था है, उसी प्रकार से जीवन में आने वाली प्रतिकूलताएं विपत्ति, दुख, वास्तव में हमारे खुद की सुरक्षा के लिए परमात्मा के द्वारा की गई व्यवस्था है।  हवा का रुख चाहे जैसा हो, लेकिन नौका को तो हम उसी दिशा में ले जाएंगे जिस दिशा में हम जाना चाहते हैं। वही पोस्टर प्रतियोगिता में अंज़ला खान व आफरीन ने प्रथम स्थान प्राप्त किया और क्षमा व मुस्कान ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।कार्यक्रम में डॉ. स्वर्णा, डॉ. पूजा राय,डॉ. सपना शर्मा, कु. निकहत उमैरा,काशिफा उपस्थिति रही।कार्यक्रम में  45 छात्राओं की प्रतिभागिता रही।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts