संचारी रोग नियंत्रण अभियान : पहली बार तीन सप्ताह का होगा दस्तक अभियान 

दस्तक टीम स्क्रीनिंग के साथ मतदान के लिए भी प्रेरित करेंगी 

ओपीडी से मिलने वाले पर्चे पर भी लिखा होगा "मतदान अवश्य करें"

 

गाजियाबाद, 18 मार्च, 2024 एक अप्रैल से शुरू होने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान में पहली बार दस्तक अभियान तीन सप्ताह का होगा। 10 से 30 अप्रैल तक दस्तक अभियान चलेगा। दस्तक टीम अभियान के दौरान आमजन को मतदान करने के लिए भी प्रेरित करेंगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर ने बताया - इसके साथ ही सभी सरकारी चिकित्सालयों के ओपीडी पर्चे पर भी गाजियाबाद में मतदान की तिथि अंकित करने के साथ ही “मतदान अवश्य करें” अंकित कराया जाएगा। दस्तक अभियान के दौरान आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर बुखारआईएलआई (इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस)क्षय रोग और कुष्ठ रोग के लक्षण युक्त व्यक्तियों के साथ ही कुपोषित बच्चों की सूची तैयार करेंगी।  गत वर्षों में दस्तक अभियान केवल दो सप्ताह तक चलाया जाता था।

जिला सर्विलांस अधिकारी (डीएसओ) डा. राकेश कुमार गुप्ता ने बताया - संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर तैयारियां की जा रही हैं। जल्दी ही जिलाधिकारी की अध्यक्षता में संबंधित विभागों के आपसी समन्वय के लिए जिला स्तरीय बैठक आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया - फ्रंटलाइन वर्कर्स दस्तक अभियान के दौरान अपनी सामान्य गतिविधियों के साथ आभा आईडी भी बनाएंगे और परिवार को आवंटित आभा नंबर भी उपलब्ध कराया जाएगा। आभा आईडी बनाने के लिए संबंधित व्यक्ति का आधार नंबर अंकित कर आधार से जुड़े मोबाइल नंबर ओटीपी प्राप्त कर किया जा सकता है। हालांकि आधार से मोबाइल नंबर न जुड़े होने की स्थिति में भी आभा आईडी बनाई जा सकती है। उन्होंने बताया - प्रत्येक परिवार के लिए पर्याप्त समय उपलब्ध कराने के लिए इस बार दस्तक अभियान में एक सप्ताह का समय बढ़ाया गया है। 

 डीएसओ ने बताया - दस्तक अभियान के दौरान स्क्रीनिंग का डेटा यूनिफाइड डिजीज सर्विसेज पोर्टल पर देखा जा सकेगा और मंडल व जिला स्तरीय अधिकारी स्क्रीनिंग की वस्तुस्थिति जानने के साथ ही मॉनिटरिंग भी कर सकेंगे। इसी के साथ संचारी अ‌भियान की मॉ‌निटरिंग डब्ल्यूएचओयूनिसेफ और पाथ जैसी संस्थाएं भी कर सकेंगी। संचारी रोग नियंत्रण अ‌भियान के पहले चरण में जागरूकता गतिविधियां आयोजित कर वेक्टर जनित रोगों से बचाव की जानकारी जन समुदाय को दी जाएगी। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts