तीन दिवसीय विशेष पंजीकरण अभियान आरंभ शुरू 

 एक भी पात्र लाभार्थी छूटने न पाए : सचिव एनएचएम

-          शासन के निर्देश पर सोमवार से शुरू हुआ तीन दिवसीय विशेष पंजीकरण अभियान

-          पहली बार मां बनने पर पात्र लाभार्थी को दो किस्तों में मिलते हैं पांच हजार रुपए

-          दूसरी संतान बालिका होने पर एक मुश्त छह हजार रुपए का मिलता है लाभ 

 

 मेरठ । प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) के तहत ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों का पंजीकरण करने के लिए शासन के निर्देश पर एक बार फिर सोमवार से तीन दिवसीय विशेष पंजीकरण अभियान शुरू किया गया है। यह अभियान 11,12,13 मार्च तक चलाया जाएगा। जिले में इस वित्तीय वर्ष में  दस मार्च तक 7029  पंजीकरण हो चुके है। 

 मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. अखिलेश मोहन  ने बताया -  राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की सचिव पिंकी जोवल ने निर्देश दिए हैं कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत संपूर्ण लक्ष्य की प्राप्ति करें। एक भी पात्र लाभार्थी छूटने न पाए। 11 मार्च से तीन दिवसीय विशेष पंजीकरण अभियान के दौरान अधिक से अधिक लाभार्थियों का पंजीकरण कराएं।  

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के नोडल अधिकारी डा.कांति प्रसादने बताया जनपद में पीएमएमवीवाई-2.0 में (सितम्बर-2023 से) 10 मार्च तक  7029 लाभार्थियों का पंजीकरण किया जा चुका है। वर्ष ृ2017 से अब तक88798 पंजीकरण् हो चुके है।  योजना के अंतर्गत पंजीकरण कराने के लिए नगरीय स्वास्थ्य इकाइयों पर एएनएम और आशा कार्यकर्ताओं से संपर्क किया जा सकता है। ग्रामीण स्वास्थ्य इकाइयों पर ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर (बीपीएम)ब्लॉक कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर (बीसीपीएम)एमसीटीएस ऑपरेटरएएनएम और आशा कार्यकर्ताओं से संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने बताया –पहली बार गर्भवती होने पर गर्भधारण से 570 दिन के अन्दर लाभ के लिए पंजीकरण किया जा सकता है।

योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक परीक्षित तेवतिया ने बताया- पहली बार मां बनने वाली गर्भवती के लिए मिलने वाली राशि केवल दो किस्तों में देय होती हैपहली किश्त 3000 रुपये एवं दूसरी किस्त 2000 रुपए की होती है। यह राशि लाभार्थी के पंजीकृत बैंक खाते में भेजी जाती है। द्वितीय संतान बालिका होने पर धनराशि 6000 रुपए एकमुश्त दी जाती है। इसमें शिशु के जन्म से 270 दिन के अन्दर लाभ के लिए पंजीकरण किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि योजना का लाभ लेने के लिए pmmvy.nic.in पर भी ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। 

-----

पंजीकरण के लिए जरूरी दस्तावेज और पात्रता :

1- मनरेगा  जॉब कार्ड धारक महिला

2- महिला किसान जो किसान सम्मान निधि की लाभार्थी हो

3- ई-श्रम कार्ड धारक महिलाएं

4- आयुष्मान भारत के अन्तर्गत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) लाभार्थी महिलाएं

5- बीपीएल राशन कार्ड 

6- कम से कम 40 प्रतिशत दिव्यांगता का प्रमाण पत्र

7- अनुसूचित जाति (एससी) महिलाएं

8- अनुसूचित जनजाति (एसटी) महिलाएं

9- गर्भवती एवं धात्री महिला आंगनबाड़ी वर्कर / आंगनबाड़ी सहायिका / आशा कार्यकर्ता

10- राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013के अंतर्गत राशन कार्ड लाभार्थी महिलाएं

No comments:

Post a Comment

Popular Posts