मेरठ समेत पूरे देश में  यू-विन पोर्टल का शुभारम्भ

यूपीएचसी पुलिस लाइन में सीएमओ व संयुक्त निदेशक परिवार कल्याण ने किया उद्घाटन 

 मेरठ।  बुधवार को नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के अर्न्तगत गर्भवती माताओं एवं बच्चों के टीकाकरण को डिजिटलाइजेश करने के लिए भारतवर्ष में यू-विन पोर्टल का शुभारम्भ उत्तर प्रदेश में भी किया गया। जिसके अन्तर्गत यू-विन पोर्टल का उद्घाटन नगरीय प्रा. स्वा. केन्द्र पुलिस लाइन में डा. अखिलेश मोहन, मुख्य चिकित्सा अधिकारी मेरठ एवं सयुंक्त निदेशक, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मेरठ मण्डल मेरठ के डा० अशोक तालियान के द्वारा किया गया। उद्घाटन के समय जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा० प्रवीण गौतम, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी पुलिस लाइन डा. राजकुमार सागर, पी.सी.आई., के डी.एम.सी.  प्रवीण कौशिक एवं मोनिका बी.एम.सी., जे.एस.आई. से  मोहसिन एवं ई-कवच कोर्डिनेटर सुशील कुमार, बब्बन शुक्ला एवं अन्य उपस्थित रहे।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा अखिलेश मोहन  ने जनपद मेरठ में सभी लाभार्थियों से अपील किया कि वह अपने बच्चों एवं गभवती माताओं का टीकाकरण करवाने के लिए आई०डी० के साथ टीकाकरण स्थल पर आयें। आई.डी. द्वारा बच्चे के माता/पिता अथवा परिवार के सदस्यों को रजिस्टर्ड करके बच्चों एवं गर्भवती माताओं का टीकाकरण करने के उपरान्त पोर्टल पर अंकित किया जायेगा। जनपद मेरठ में बुधवार को  को यू.-विन पोर्टल पर 354 सत्रों का आयोजन किया गया।

 इस संबंध में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डा. प्रवीणग गौतम ने बताया  यूविन एप के जरिए टीकाकरण होने से प्रधानमंत्री मातृ वंदना जैसी योजनाओं में भी मदद मिलेगीजहां टीकाकरण के प्रमाण - पत्र की जरूरत होती है। इसके साथ ही ऑनलाइन प्रमाण-पत्र उपलब्ध होने के चलते उसके रखरखाव का झंझट भी खत्म होगा। इतना ही नहीं इससे नियमित टीकाकरण की मॉनिटरिंग भी आसान हो जाएगी।

डीआईओ ने बताया यूविन एप पंजीकरण के लिए आधार नंबर और मोबाइल नंबर की जरूरत होगी। एप पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ड्यू डेट आने पर लाभार्थी को रिमाइंडर मिलेगाताकि डयू डेट निकलने की गुंजाइश ह‌ी न रहे। नियमित टीकाकरण समय से पूरा होने पर उसकी एफिकेसी में बढ़ोतरी होगी । इतना ही नहीं एप के जरिए लाभार्थी को पूरे भारत में कहीं भी टीकाकरण की सुविधा मिलेगी। लाभार्थी कोविन एप की ही तरह इस एप के जरिए भी अपना स्लॉट बुक करा सकेगा। एप के जरिए टीकाकरण प्रमाण-पत्र भी डाउनलोड किया जा सकेगा। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts