मुजफ्फरनगर के हैदरपुर वेटलैंड में कल  आयोजित होगा बर्ड फेस्टिवल

लखनऊ, 02 मार्च। उत्तर प्रदेश इको टूरिज्म डेवलपमेंट बोर्ड द्वारा 3 मार्च को मुजफ्फरनगर के हैदरपुर वेटलैंड में बर्ड फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा। हैदरपुर वेटलैंड की प्राकृतिक सुंदरता के बीच पक्षी और प्रकृति प्रेमियों को इस उत्सव के माध्यम से पक्षियों की विविध प्रजातियों को जानने और देखने का मौका मिलेगा। 

आयोजन वाले दिन सुबह 7 से 11 बजे के बीच हैदरपुर वेटलैंड में रोमांचक बर्ड वाचिंग कार्यक्रम होगा। उसके बाद नए बर्ड वाचर्स के लिए 9 से 11 बजे के बीच पक्षी पारिस्थितिकी और व्यवहार व उनकी समझ को समृद्ध करने के उद्देश्य से एक कार्यशाला आयोजित की जाएगी। जैसे-जैसे दिन आगे बढ़ेगा, प्रतिभागियों को सुबह 11 बजे से 12 बजे के बीच गंगा नदी में एक मनमोहक डॉल्फिन बोट सफारी की सैर का रोमांचक अनुभव मिलेगा। जो इस मनोरम वेटलैंड के वन्य पारिस्थितिकी और विविध पक्षियों के बीच बसाए गए जलीय क्षेत्र की एक दुर्लभ झलक पेश करेगा।

इसके अलावा, महोत्सव के एजेंडे में "संरक्षण चुनौतियां और भविष्य की संभावनाएं" पर दोपहर में एक विचारोत्तेजक पैनल चर्चा भी होगी जो विशेषज्ञों, संरक्षणवादियों और पर्यावरण प्रेमियों को पक्षी संरक्षण और संरक्षण संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श का एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करेगा। महोत्सव का समापन प्राकृतिक विरासत के संरक्षण और स्थानीय लोगों और प्रतिभागियों को प्रोत्साहन पत्र और स्मृति चिन्हों के वितरण के साथ होगा। 

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि, "हम हैदरपुर वेटलैंड में पक्षी महोत्सव की मेजबानी करने के लिए रोमांचित हैं, जो व्यक्तियों को प्रकृति से जुड़ने और उत्तर प्रदेश की समृद्ध पक्षी जैव विविधता और इको टूरिज़म को बढ़ावा देने के लिए एक मंच प्रदान करता है”। उत्तर प्रदेश में इको टूरिज़म और वन्य और साहसिक पर्यटन में बहुत संभावनाएं है जिसके लिए विभाग और सरकार इन स्थलों में पर्यटन सुविधा विकास के लिए प्रतिबद्ध है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts