लोकसभा चुनाव 2024

मेरठ और बागपत में 26 अप्रैल को होगा मतदान

मेरठ। शनिवार को लोकसभा चुनाव का बिगुल बज गया। चुनाव आयोग ने 18वीं लोकसभा के लिए  शनिवार को चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही देशभर में आदर्श आचार संहिता हो गई है। मेरठ व बागपत में दूसरे चरण में 26 अप्रैल का वाेटिंग होगी। साथ  गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा भी 26 अप्रैल को ही मतदान होगा। 

मेरठ में चुनाव 19 और 26 अप्रैल को होगा। मुजफ्फरनगर की सीट सरधना और बिजनौर की सीट हस्तिनापुर में चुनाव पहले चरण में 19 अप्रैल को होगा। दूसरे चरण में 26 अप्रैल को बागपत और मेरठ लोकसभा सीट के लिए चुनाव होगा। इस चरण में बागपत की सिवालखास और मेरठ-हापुड़ लोकसभा सीट की कैंट, दक्षिण, नगर और किठौर विधानसभा सीट पर चुनाव होगा। मेरठ सीट के लिए नामांकन की प्रक्रिया 28 मार्च से शुरू होगी। नामांकन की अंतिम तारीख चार अप्रैल होगी। आठ अप्रैल को नाम वापस लिए जा सकेंगे। मेरठ लोकसभा सीट के लिए मतदान 26 अप्रैल को होगा। 

चार लोकसभा सीटों में भागीदार होते हैं मेरठ के वोटर

 बता दें मेरठ की जनता चार सांसद को चुनने में अपना योगदान देती है। जिले में विधानसभा की कुल सात सीटें हैं। खास बात यह है कि यह सीट चार अलग-अलग लोकसभा क्षेत्रों में आती हैं। मसलन मेरठ कैंट, मेरठ नगर, मेरठ दक्षिण और किठौर मेरठ-हापुड़ लोकसभा सीट के तहत आती हैं। जबकि हस्तिनापुर विधानसभा सीट बिजनौर का हिस्सा है, सरधना मुजफ्फरनगर और सिवालखास विधानसभा सीट बागपत लोकसभा सीट का हिस्सा है।मुजफ्फरनगर और बिजनौर में पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा और मेरठ व बागपत में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा।

यूपी में पहले चरण में 19 अप्रैल को इन सीटों पर चुनाव 

सहारनपुर,कैराना,मुजफ्फरनगर,बिजनौर,नगीना,मुरादाबाद,रामपुर,पिलीभीत में चुनाव होगा 

जिलाधिकारी दीपक मीणा ने बताया कि जनपद में पुलिस को मुस्तैद कर दिया है। मेरठ में दूसरे चरण में चुनाव है, इसको देखते हुए सभी मतदान केंद्रों का निरीक्षण करना है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts