वी बिजनेस ने लॉन्च किया आईओटी स्मार्ट सेंट्रल आधुनिक पूर्णतया इंटीग्रेटेड सेल्फ केयर प्लेटफॉर्म

मेरठ। भारत के प्रमुख दूरसंचार सेवा प्रदाता और सबसे बड़े आईओटी प्लेयर्स में से एक वी की एंटरप्राइज शाखा वी बिजनेस ने भविष्य के लिए तैयार, पूरी तरह से इंटीग्रेटेड, सेल्फ-केयर आईओटी कनेक्टिविटी एवं डिवाइस मैनेजमेन्ट प्लेटफॉर्म वी बिजनेस आईओटी स्मार्ट सेंट्रल का लॉन्च किया है। नया लॉन्च किया गया वी बिजनेस आईओटी स्मार्ट सेंट्रल प्लेटफॉर्म उद्यमों को रियल टाईम में आईओटी असेट को नियन्त्रित, मॉनिटर एवं प्रबन्धित करने में सक्षम बनाएगा।

उपभोक्ताओं के लिए वी बिजनेस आईओटी स्मार्ट सेंट्रल के फायदों के बारे में बात करते हुए संदीप कुमार (डायरेक्टर, रिवॉल्ट मोटर्स) ने कहा, ‘‘भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लीडर के रूप में हम आईओटी टेक्नोलॉजी में अग्रणी स्थिति पर स्थापित होना चाहते हैं और अपने उपभोक्ताओं को सर्वश्रेष्ठ अनुभव प्रदान करना चाहते हैं। अपनी प्रतिस्पर्धी फायदों को जारी रखते हुए हमारे आईओटी समाधान साझेदार वी बिजनेस महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वे हमें सबसे आधुनिक फ्यूचर रैडी आईओटी स्मार्ट सेंट्रल प्लेटफॉर्म उपलब्धकराते हैं जो ऑनबोर्डिंग से लेकर लाईफ ऑपरेशन्स तक आईओटी असेट के लाईफसाइकल को सुगमता से प्रबन्धित करने में मदद करता है। इससे न सिर्फ ऑपरेशनल लागत कम होती है बल्कि रियल टाईम विजिबिलिटी बढ़ती है और मल्टीपल ऑपरेशनल कार्य ऑटोमेट हो जाते हैं।’’ वी बिजनेस आईओटी स्मार्ट सेंट्रल सभी आईओटी असेट्स का व्यापक दृष्टिकोण पेश करेगा तथा विभिन्न उद्यमों जैसे ऑटोमोबाइल्स, बैंकिंग, युटिलिटीज आदि को आसान से मुश्किल परियोजनाओं के रिमोर्ट प्रबन्धन एवं नियन्त्रण में सक्षम बनाएगा। यह सिस्टम में इन्स्टॉल की गई किसी भी आईओटी डिवाइस के लिए रियल टाईम डायग्नोसिस एवं रिमोट ट्रबलशूटिंग को सुनिश्चित करता है तथा मुश्किल मुद्दों के लिए एलर्ट देता है। वी बिजनेस आईओटी स्मार्ट सेंट्रल की खास बात यह है कि यह अडवान्स्ड एनालिटिक्स का उपयोग कर उद्यमों को फुल-फ्लेज्ड डायनामिक बिल्डिंग मॉडल एवं इस्तेमाल के पैटर्न के आधार पर टेलर्ड रेट प्लान्स के साथ सशक्त बनाता है।

इस पहल के लॉन्च पर बात करते हुए अमित सतपथी (ईवीपी एवं हैड आईओटी बिजनेस, वोडाफोन आइडिया) ने कहा ‘‘आईओटी की बढ़ती उपयोगिता के साथ अगले दशक में आईओटी सिस्टम में तीव्र विकास होगा, जिससे लाखों कनेक्टेड डिवाइसेज को सक्षम बनाया जा सकेगा। वी बिजनेस आईओटी स्मार्ट सेंट्रल हमारी क्षमता को सशक्त बनाने तथा भारत में लीडरशिप को बढ़ावा देने के लिए स्वाभाविक विस्तार है। भविष्य के लिए तैयार यह प्लेटफॉर्म उद्यमों को आईओटी की क्षमता का इस्तेमाल कर स्मार्ट एवं कनेक्टेड दुनिया में प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम बनाएगा। यह बदलावकारी आधुनिक प्लेटफॉर्म उद्यमों को उनकी आईओटी डिवाइसेज के लिए सेंट्रल मैनेज, कंट्रोल एवं मॉनिटर कनेक्टिविटी के विकल्प उपलब्ध कराएगा। हम सरकार द्वारा भारत में आईओटी विकास को बढ़ावा देने के लिए अनुकूल वातावरण के निर्माण की दिशा में किए गए प्रयासों की सराहना करते हैं। डिजिटल इंडिया, मेक इन इंडिया जैसे प्रोग्राम तथा आईओटी सेंटर ऑफ एक्सीलेन्स जैसी पहलें देश में आईओटी के अडॉप्शन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।’’

No comments:

Post a Comment

Popular Posts