अब बिजली मीटर की रिडिंग एमआरआई से होगी 

 बिजली की चोरी करने वालों पर कसेगा विद्युत विभाग शिकंजा 

 मेरठ। अब बिजली की चोरी करने वालों की खेैर नहीं है। अब विद्युत वितरण निगम लि. ने वेस्ट यूपी के उन ढाई लाख विद्युत उपभाेक्ताओं जिनके कनेक्शन पांच से नौ किलो वाट कै है। उनकी अब एमआरआई से विभाग की ओर से की जाएगी। मेरठ की करीब 32 हजार ऐसे उपभोक्ता है। जिनके कनेक्शन पांच से नौ किलोवाट के है। विभाग से इस कदम से एक तो राजस्व में बढ़ोत्तरी हो ही साथ ही बिजली की चाेरी करने वालों पर लगाम कसेगी। 


 बतादें पश्चिमाचंल विद्युत वितरण निगम के वेस्ट यूपी में सत्तरलाख विद्युत उपभोक्ता है। जब कि इसमें से 2.5 ऐसे उपभोक्ता है। जिनके पांच से नौ किलोवाट के कनेक्शन है। इसमें ऐसे मेरठ जिले के 32 हजार ऐसे उपभोक्ता है जिनके पांच से नौ किलो वाट के कनेक्शन है। अभी तक मीटर रीडर मीटर को चैक करने के लिए जाता था। वह मशीन से बिल निकाल कर उपभोक्ता को दे देता था। विभाग के पास काफी ऐसी शिकायते आ रही थी। जिसमें बिजली की चोरी होने से विभाग के राजस्व को नुकसान हो रहा था। इसकी काट के लिए  विभाग ने एमआरआई थ्योरी को अपनाया है। जिसके माध्यम से मीटर रीडिंग इंस्टूमेंट के जरिए पारदर्शिता आएगी। कुल मिलाकर मीटर की एक साल की पूरी स्कैनिंग कर पूरी जांच की जा सकेगी। मीटर मे ंकिसी प्रकार की छोटी या बड़ी छेड़छाड़ कभी की गयी तो एमआरआई में सामने आ जाएगी। 

 चीफ इंजीनियर धीरज सिन्हा ने बताया कि पूरे पश्चिमाचंल में यह अभियान आरंभ कर दिया गया है। इसके कंपनी को हायर किया गया है। जो मीटर की एमआरआई करेंगी। उन्होंने बताया भविष्य में यह अभियान दो से चार किलो वाट वाले विद्युत उपभोक्ताओं पर चलाया जाएगा। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts