प्रोफेसर शमीम हनफ़ी ने उर्दू साहित्य की बहुत बड़ी सेवा की है : आरिफ़ नकवी

  प्रोफेसर शमीम हनफ़ी अपने युग के प्रमुख आलोचक, शोधकर्ता और दार्शनिक थे : प्रोफेसर अकील अहमद

मेरठ। सीसीएसयू के उर्दू विभाग में साप्ताहिक ऑनलाइन साहित्यिक कार्यक्रम "अदबनुमा"के अंतर्गत "प्रोफ़ेसर शमीम हनफ़ी की आलोचना" विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर अपने अध्यक्षीय भाषण में जर्मनी के आरिफ ने कहा कि हम लेखकों की बात करते हैं, हम साहित्य की बात करते हैं और हम आलोचकों की बात करते हैं लेकिन हम यह नहीं बताते कि उनका कौन सा नाटक बहुत अच्छा था। इसी तरह उनकी कोई खास ग़ज़ल या कलाम सामने आना चाहिए. मैंने हिंदुस्तान के बाहर उनकी महानता और प्रसिद्धि देखी है। कराची के अंतरराष्ट्रीय उर्दू सम्मेलन में मैंने देखा कि शमीम साहब का कितना सम्मान था। प्रोफ़ेसर शमीम हनफ़ी आधुनिकता के महान प्रतिनिधि थे, लेकिन उन्होंने कभी प्रगतिवाद को दोष नहीं दिया। उन्होंने आगे कहा कि शिक्षक महान हैं और आलोचक भी महान हैं, लेकिन साहित्य की सेवा करने वाले बहुत कम लोग हैं और ऐसे कुछ लोगों में शमीम हनफ़ी का नाम आता है। प्रोफेसर शमीम हनफ़ी ने उर्दू साहित्य की बहुत बड़ी सेवा की है।

   कार्यक्रम की शुरुआत सईद अहमद सहारनपुरी ने पवित्र कुरान की तिलावत से की। कार्यक्रम का संचालन शाहे जमन, स्वागत भाषण डॉ. इरशाद स्यानवी और शुक्रिया  शोधार्थी उज़मा सहर द्वारा प्रस्तुत किया गया।  इस अवसर पर, शाहे ज़मन ने "प्रोफेसर शमीम हनफ़ी एक शोधकर्ता और आलोचक: एक अध्ययन" शीर्षक से और शहनाज़ परवीन ने "प्रोफेसर शमीम हनफ़ी एक अध्ययन" शीर्षक से अपने अंतर्दृष्टिपूर्ण लेख प्रस्तुत किए, जिन्हें दर्शकों द्वारा खूब सराहा गया। जबकि वक्ता के रूप में आयुसा की अध्यक्षा प्रोफेसर रेशमा परवीन ने भाग लिया। 

विषय प्रवेश कराते हुए डॉ. इरशाद स्यानवी ने कहा कि प्रोफेसर शमीम हनफ़ी कला के साथ-साथ आलोचक भी थे। उनके कई कार्यों ने उर्दू तबक़े को स्थिरता प्रदान की। पूरा उर्दू जगत आपके आलोचनात्मक लेखन का लोहा मानता है। बड़ी संख्या में उर्दू विद्वान आपकी आलोचनात्मक क्षमता और आलोचनात्मक अंतर्दृष्टि से संतुष्ट हो रहे है। उर्दू विभागाध्यक्ष  प्रो. असलम जमशेदपुरी ने कहा कि शमीम हनफ़ी एक बहुमुखी व्यक्तित्व थे। वह न केवल एक आलोचक थे बल्कि एक उत्कृष्ट कवि और एक अच्छे नाटककार भी थे।  वह उर्दू विभाग के अध्यक्ष और डीन फैकल्टी ऑफ आर्ट्स के साथ-साथ वह जामिया मिल्लिया इस्लामिया के कुलपति भी थे। उर्दू साहित्य को आधुनिकता की ओर ले जाने वाले प्रमुख नामों गोपीचंद नारंग, शम्सुर्रहमान रहमान फ़ारूकी आदि के साथ ही शमीम हनफ़ी भी शामिल थे।  उनकी प्रथम श्रेणी की आलोचना ने पूरे विश्व में अपना विशिष्ट एवं महत्वपूर्ण स्थान बना लिया है। जब हम उन्हें सुनते थे तो ऐसा लगता था मानो पूरी सभ्यता उनमें समाहित हो गई हो। उन्होंने भारत की अन्य भाषाओं का भी अच्छा अध्ययन किया।

प्रोफ़ेसर सिराज अजमली (अलीगढ़)ने कहा कि शमीम हनफ़ी का अध्ययन बहुत व्यापक था. उनके रचनात्मक और आलोचनात्मक लेखन का उपयोग बड़ी संख्या में लोग कर रहे हैं। उनकी रचनाएँ पढ़ते समय एक विशेष प्रभाव पड़ता है। मैं उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं.

प्रोफेसर मुहम्मद अकील (दिल्ली) ने कहा कि शमीम हनफ़ी अपने युग के महान आलोचक, शोधकर्ता और दार्शनिक थे। उनका व्यक्तित्व बहुमुखी था। वह एक उत्कृष्ट शिक्षक भी थे। शमीम हनफ़ी को उर्दू के अलावा अन्य भाषाओं में भी महारत हासिल थी। वह एनसीपीयूएल के हर साहित्यिक कार्यक्रम में शामिल होते थे। वह किसी ग्रुप के नहीं था. वरन् हर समुदाय के लोग उन्हें सम्मान की दृष्टि से देखते थे। आपके निधन के बाद ऐसा लगा कि उर्दू जगत में एक शून्य पैदा हो गया है।

प्रो. रेशमा परवीन ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रो शमीम हनफ़ी ऐसे व्यक्तित्व के मालिक थे कि उन पर एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया जाना चाहिए. उनकी सेवाओं को एक बार में मान्यता नहीं दी जा सकती. मुझे उनसे मिलने का सौभाग्य कभी नहीं मिला, लेकिन मेरे मन में हमेशा उनके प्रति लगाव रहा है। यह सब साहित्य और भाषा के बारे में है। उन पर लगातार काम करने की जरूरत है।

कार्यक्रम में डॉ. आसिफ अली, डॉ. शादाब अलीम, डॉ. अलका वशिष्ठ, मुहम्मद शमशाद सहित बड़ी संख्या में छात्र व छात्राएं शामिल हुए।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts