छात्राओं ने प्राचीन अवशेषों को देखा और भारतीय संस्कृति के चरित्र को आत्मसात किया

 आरजी पी जी कालेज की छात्राओं ने किया दिल्ली राष्ट्रीय कला का शैक्षिक भ्रमण 

  मेरठ। रघुनाथ गर्ल्स डिग्री कॉलेज के चित्रकला विभाग द्वारा प्राचार्य प्रोफेसर निवेदिता कुमारी के संरक्षण में एक शैक्षिक भ्रमण का आयोजन किया गया। जिसमें छात्राओं को शिक्षिकाओं के साथ दिल्ली राष्ट्रीय कला मेला जो वर्ष में एक बार लगता है वहां ले जाया गया ।

यह मेला दिल्ली के एन एस सी आई ग्राउंड में 1 से 4 फरवरी तक के लिए लगा  था रविवार का  अंतिम दिन था , साथ ही छात्राओं को राष्ट्रीय शिल्प कला संग्रहालय का भी  भृमण कराया गया ।उससे भी अधिक हर्ष का विषय यह रहा की शिल्प संग्रहालय में  महाविद्यालय की 2012 की बैच की पूर्व छात्र मेघा रस्तोगी जो कि नायरा फ्यूचरिस्टिक एकेडमी की डायरेक्टर हैं उनकी एक प्रदर्शनी आयोजित थी ।जिसमें उन्होंने चित्रकला विभाग की अध्यक्ष प्रोफेसर अर्चना रानी को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया महाविद्यालय की पूर्व छात्र की उपलब्धियां को देखकर वर्तमान छात्राएं बहुत अधिक प्रभावित हुई ।

 शिल्प संग्रहालय में उन्होंने भारत के प्राचीन अवशेषों को देखा और भारतीय संस्कृति के चरित्र को आत्मसात किया । राष्ट्रीय कला मेला इंडिया आर्ट फेयर में देश-विदेश के अनेकों कलाकारों का काम प्रदर्शित था जिससे छात्राओं को यह मालूम चला कि आजकल कला में किन-किन विधाओं में काम हो रहा है भारत के समकालीन कलाकारों का कार्य भी वहां प्रदर्शित था जो की छात्राओं के लिए बहुत प्रेरणादायक था।  प्रदर्शनी में कला की कोई ऐसी विधा नहीं थी जिस पर कार्य प्रदर्शित न हो, छात्राओं ने मूर्ति कला, संस्थापक कला, चित्रकला तथा ऑडियो विजुअल कलाकृतियों का न केवल आनंद लिया बल्कि यह सीखा कि हमारे विषय में प्रयोग की अपार संभावनाएं हैं यदि हम अपने विषय के प्रति ईमानदार रहते हैं और मेहनत से कार्य करते हैं तो हम अवश्य श्रेष्ठ कलाकार बन सकते हैं और अपने लिए आजीविका के  अनेकों साधन जुटा सकते हैं शैक्षिक भ्रमण में विभाग की शिक्षिकाएं डॉक्टर नाजिमा इरफान , डॉक्टर पूनम लता सिंह,  कोमल तथा पूर्व शिक्षिका शबाहत अंसारी भी छात्राओं के साथ गई और छात्राओं का मार्गदर्शन किया छात्रों के द्वारा पूछी गई तमाम जिज्ञासाओं को उन्होंने शांत किया । विभाग की छात्रा शताक्षी, दृष्टि ,सृष्टि ,कंचन, चंचल अंशिका आदि भी शैक्षिक भ्रमण पर गई ।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts