सम्राट अशोक सुभारती स्कूल ऑफ बुद्धिस्ट स्टडीज के छात्रों द्वारा वियतनामी नव वर्ष टेट 2024 का मनाया गया जश्न

 मेरठ। स्वामी विवेकानन्द सुभारती विवि के सम्राट अशोक सुभारती स्कूल ऑफ बुद्धिस्ट स्टडीज के छात्रों ने बोधि वृक्ष के नीचे शांत वातावरण में वियतनामी नव वर्ष टेट 2024 को बड़े उत्साह व उमंग के साथ मनाया।कार्यक्रम की शुरुआत कुलपति मेजर जनरल डॉ.जी.के.थपलियाल, सुभारती विवि के कार्यकारी अधिकारी डॉ. कृष्णा मूर्ति, प्रतिकुलपति डॉ.अभय शंकरगौड़ा, बुद्धिस्ट स्टडीज के सलाहकार डॉ.हिरो हितो, डॉ.पिन्टू मिश्रा, डॉ.वैभव गोयल भारतीय ने बोधि वृक्ष के नीचे बुद्ध की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन के साथ की। सम्राट अशोक सुभारती स्कूल ऑफ बुद्धिस्ट स्टडीज के विभागाध्यक्ष डॉ. चंद्रा किट्टी ने मार्मिक भाषण दिया। उन्होंने भगवान बुद्ध की शिक्षाओं का आह्वान किया और उपस्थित सभी लोगों से अपने जीवन में ज्ञान और करुणा को अपनाने का आग्रह किया।

डॉ. किट्टी के नेतृत्व में मंत्रोचारण का किया गया। जिससे सभी प्रतिभागियों ने शांति और श्रद्धा की भावना के साथ नए साल का स्वागत किया। साथ ही बौद्ध विद्वानों द्वारा थेरवाद और महायान पद्धति से मंत्रोच्चार कर नव वर्ष के प्रथम दिन का आनन्द लिया गया। सम्राट अशोक सुभारती स्कूल ऑफ बुद्धिस्ट स्टडीज के सलाहकार डॉ. हिरो हितो ने टेट त्योहार और तिब्बती नव वर्ष, लोसर के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने सांस्कृतिक विविधता और एकता के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने उपस्थित लोगों को परंपरा की समृद्धि को अपनाने और उन बंधनों का जश्न मनाने के लिए प्रोत्साहित किया जो हमें एक वैश्विक समुदाय के रूप में एकजुट करते हैं।

विशिष्ट अतिथि स्वामी विवेकानन्द सुभारती विवि के कार्यकारी अधिकारी डॉ. कृष्णा मूर्ति ने सभी वियतनामी एवं भूटानी विद्यार्थियों को टेट नव वर्ष एवं लोसर नव वर्ष की हार्दिक बधाई दी। डॉ. कृष्णा मूर्ति ने विवि समुदाय में उनके योगदान के लिए छात्रों की सराहना की और सभी अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए एक सहायक और समावेशी वातावरण को बढ़ावा देने के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

मुख्य अतिथि कुलपति डॉ. जी.के. थपलियाल ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए विश्वविद्यालयों में ऐसे आयोजनों के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने आज की परस्पर जुड़ी दुनिया में सांस्कृतिक आदान-प्रदान और समझ के महत्व पर जोर दिया, और अंतर-सांस्कृतिक संवाद और एकीकरण को बढ़ावा देने के प्रयासों के लिए सम्राट अशोक सुभारती स्कूल ऑफ बुद्धिस्ट स्टडीज की प्रशंसा की।

कार्यक्रम में डॉ. पल्लबी मुखर्जी, डॉ. वैभव गोयल भारतीय, डॉ. अभय शंकर गौड़ा, डॉ. पिंटू मिश्रा, डॉ. प्रवीण कुमार, डॉ. सीमा शर्मा, डॉ. विवेक कुमार, डॉ. सहित, पल्लवी त्यागी, सम्मानित संकाय सदस्यों की उपस्थिति रही। श्रीधा झा, और डॉ. संजय कुमार, जिन्होंने अपने सहयोग और भागीदारी से जीवंत वातावरण में योगदान दिया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts