कनोहर लाल महाविद्यालय में हर्षाेल्लास के साथ मनाया 75 वां गणतंत्र दिवस 

 मेरठ। कनोहर लाल स्नातकोत्तर महिला महाविद्यालय मेरठ के  प्रांगण में 75वा  गणतंत्र दिवस अत्यंत हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।  कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में कर्नल अंशुमन शर्मा, सेकंड इन कमांड, मिलिट्री पुलिस मेरठ, तथा विशिष्ट अतिथि प्रो. ललित कुमार, पूर्व प्राचार्य, डी ए वी कॉलेज, मुजफ्फरनगर, एवं अतिथि प्रो. दीपा त्यागी, विभागाध्यक्ष हिंदी विभाग, इस्माइल नेशनल पीजी कॉलेज उपस्थित रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ अलका चौधरी द्वारा अतिथियों का टीका कर स्वागत करके किया गया, तत्पश्चात कलर पार्टी द्वारा अतिथियों ने महाविद्यालय में प्रवेश किया एवं सेठ जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। 



प्राचार्या डॉ अलका चौधरी एवं अतिथियों ने ध्वजारोहण किया एवं राष्ट्रगान संपन्न हुआ। डॉ प्रीति सिंह के द्वारा शासन के संदेश का प्रसारण किया गया। तत्पश्चात छात्राओं ने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति कर उपस्थित समस्त दशकों  में उत्साह एवं कथा ऊर्जा का संचार कर दिया। 



प्राचार्या  ने गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए अपने उद्बोधन में कहा कि आज दुनिया भर में भारत अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहा है तथा प्रत्येक क्षेत्र में प्रगति की ओर अग्रसर है उन्होंने यह भी कहा कि भावी राष्ट्र के निर्माण में हमारा महाविद्यालय छोटी मगर महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि जैसे कि वर्तमान में संपूर्ण राष्ट्र राम में हुआ है राम केवल एक धर्म के प्रतीक ना होकर उत्तरदायित्व का प्रतीक है जो यह शिक्षा देते हैं कि प्रत्येक मनुष्य को अपना अपने दायित्वों का निर्वहन निष्ठा एवं ईमानदारी पूर्वक करना चाहिए तथा राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देना चाहिए। प्राचार्या द्वारा सेठ कनोहर लाल के सपनो को साकार करने की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए सत्र की टॉपर छात्राओं को सेठ कनोहर लाल उत्कृष्ट प्रतिभा प्रमाण पत्र एवं पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

महाविद्यालय की त्रैमासिक ई-समाचार पत्रिका 'समीक्षा' के तीसरे अंक का अनावरण किया गया। जिसके माध्यम से महाविद्यालय में संचालित समस्त गतिविधियों की जानकारी दी जाती है।

विशिष्ट अतिथि प्रो. ललित कुमार ने अपने संबोधन में कहां की वर्तमान समय में महिला सशक्तिकरण का नजारा पूरे देश में देखने को मिल रहा है, जहां महिलाएं विश्व भर में अपना परचम लहरा रही है। इसके साथ ही उन्होंने टेक्नोलॉजी के सदुपयोग के विषय में छात्राओं को प्रोत्साहित किया एवं कहा कि टेक्नोलॉजी का सही तरीके से प्रयोग करके अपार ज्ञान की  प्राप्ति कर सकते हैं।छात्र कल्याण परिषद वेलेटियर्स छात्राओं को अतिथियों द्वारा बैज वितरण किया गया।

महाविद्यालय के लिए यह बहुत हर्ष का विषय है कि हमारे महाविद्यालय की रिसर्च डेवलपमेंट सेल द्वारा "जनक" जर्नल का विशेषांक  पब्लिश किया गया है।  कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों द्वारा जर्नल का अनावरण किया गया।  

प्रोफेसर दीपा त्यागी  ने अपने संबोधन में सभी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं प्रेषित की तथा साथ ही रिसर्च जनरल जनक के विमोचन के लिए रिसर्च डेवलपमेंट सेल और सभी को शुभकामनाएं प्रेषित की तथा छात्राओं को भी रिसर्च की दिशा में कार्य करने के लिए प्रेरित किया।

मुख्य अतिथि कर्नल अंशुमन शर्मा  में अपने संबोधन कहां की युवा पीढ़ी के पास नई खोज और प्रगति करने के तमाम संभावनाएं हैं, उन्हें अपने व्यक्तित्व के संपूर्ण विकास पर ध्यान देना चाहिए तथा प्रगति के नए अवसरों को तलाशना चाहिए।तत्पश्चात महाविद्यालय की डीन डॉ किरन प्रदीप द्वारा कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए सबका धन्यवाद ज्ञापन किया गया। राष्ट्रगीत वंदे मातरम् तथा प्रसाद वितरण के साथ कार्यक्रम की समाप्ति हुई।कार्यक्रम में महाविद्यालय परिवार के प्रत्येक सदस्य का योगदान रहा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts