मेरठ के लोहिया नगर में साबुन की फैक्ट्री में हुए विस्फोट से पांच  की मौत कई घायल 

 धमाके से चार तीन मकान धराशायी ,राहत व बचाव कार्य जारी

 सुबह सात बजकर बीस मिनट पर हुआ हादसा ,लाेग भूकंप समझ कर घर से बाहर की ओर दौडे 

मेरठ । थाना लोहिया नगर के एम ब्लॉक में मंगलवार की सुबह एक साबुन फैक्ट्री में हुए जोरदार धमाके में पांच  लोगों की मौत हो गयी । जबकि धमाके कीचपेट में आने से कई लोग घायल हो गये। विस्फोट इतना जोरदार था तीन आसपास के मकान धराशायी हो गये। बिजली का पोल पर जमीन पर गिर गया। विस्फोट की जानकारी मिलते ही डीएस एसएसपी ,एसपी सिटी समेत आलाधिकारी मौके पर पहुंचे । एनडीआरएफकी टीम को बुलाया गया है। बचाव व राहत कार्य जारी है। वही इस मामले में जांच के आदेश दे दिए गए है। देर रात दो लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। सी ओ अमित कुमार ने बताया की संजय गुप्ता ,गौरव गुप्ता के खिलाफ आई पी सी की धारा 304,267,268,286,287,और 7क्रिमनल एक्ट के अंतर्गत मुकदमा दर्ज कराया गया है।

लोहिया नगर में संजय गुप्ता का एम ब्लाॅक में दो मंजिला मकान है। उन्होंने अपना मकान आलोक गुप्ता व गौरव गुप्ता को किराये पर दे रखा है। बताया जा रहा है। वहां पर साबुन बनाने का काम होता था। दीवाली के आसपास पटाखे बनाए जाते थे।मंगलवार की सुबह लोग अभी नींद से भी नहीं जागे थे । तभी उस मकान में  संचालित फैक्टरी में हुए जोरदार विस्फोट से पूरा इलाका दहल गया। धमाका इतना तेज था कि जिस मकान में फैक्टरी चल रही थी उसके साथ ही आस पास के दो-तीन मकान और धराशायी हो गए।फैक्ट्री के बाहर लगा बिजली का पोल का भी धराशायी हो गया। अचानक तेज विस्फोट से आसापास के लोग भूकंप की आने की संभावना से अपने घरों से निकल कर बाहर की भागे। हादसे की जानकारी मिलते ही पुलिस प्रशासन ने हडकंप मच गया। आनन फानन में डीएम दीपक मीणा व एसएसपी रोहित सजवाण व एसपी सिटी मौके पर रवाना हुए। दमकल व एनडीआरएफ की टीम को मौके पर पहुंचने के लिए निर्देश दिया गया।हादसे में घायल लोगों को आनन फानन में एंबूलेंस से मेडिकल भिजवाया गया। जिससे उपचार के दौरान चार की मौत हो गयी है। जिनकी अभी शिनाख्त नहीं हो पायी है। बताया जा रहा है। वह वहां पर काम करने वाले कर्मचारी थे। 

विस्फोट की आवाज चार से पांच किलोमीटर दूर तक सुनाई दी 

विस्फोट इतना ज्यादा तेज था एक मकान छोडकर हारून का मकान है उसके प्रथम मंजिल धराशायी हो गयी। पडोसी हारून का कहना है उन्होंने अपनी जिंदगी में ऐसा धमाका पहली बार सुना है। ऐसा लग रहा था जैसे भूकंप आ गया हो उनकी प्रथम मंजिल पर रखा  मकान में रखा सामान दूसरे मकान पर जाकर गिरा ।विस्फोट से   करीब 3 से 4 किमी तक आस पास के मकान धमाके से हिल गए। सत्यकाम स्कूल के अलावा आसपास के सभी मकानों के शीशे टूट गए।आसपास के मकानों में रहने वाली महिलाओं की विस्फोट से तबियत बिगड गये। उन्हें आनन फानन उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया । 

बाल-बाल बचे अधिकारी व मीडिया कर्मी 

 हादसे के बाद जिस मकान में विस्फोट हुआ वहां पर तीन जेसीबी को लगाकर मलबे को हटाया जा रहा था। उस समय वहां पर एसपी सिटी व मीडिया कर्मी कवरेज कर रहे थे। तभी जेसीबी वहां से मलबा हटा रही थी। तभी एक जाेरदार विस्फोट हुआ। चोरों ओर धूल का गुब्बाार फैल गया। किसी तरह अधिकारियों व मीडिया कर्मियों ने अपनी जान बचायी। इस विस्फाेट मे जेसीबी का चालक धमेन्द्र घायल हो गया। आनन फानन में उसे उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज भेजा गया। 

 मौके से मिले दीपाली चलने वाली मिसाइल पटाखे की नाल व पाउडर 

जिस स्थान पर धमाका हुआ उस मकान की ग्राउंड फ्लोर पर साबुन की फैक्ट्री चल रही थी। जबकि प्रथम तल पर दीवाली के पटाखे बनाये जा रहे थे। इस बात का खुलासा उस समय हुआ जब पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने मौके से मिसाइल वाले पटाखे की नाल से सफेद पाउडर व वहां पर पैकिंग साबुन मिली। लेकिन अधिकारी पटाखे जैसे बात से बचते रहे। 

 बिजली कर्मी की बाइक चोरी 

 दरसअसल धमाके के बाद लोहिया नगर बिजली घर का लाइन मैन आमिर अहमद घटना स्थल पर बिजली की लाइन काटने के लगा था। जब वह लाइन काट कर वहां से अपनी बाइक के पास पहुंचा तो वहां पर खडी उसकी स्पेलडर बाइक वहां से गायब मिली। उसने इस बात की जानकारी वहां मौजूद अधिकारियों को दी। 

 आईजी व  राज्यमंत्री ने घटना स्थल का किया निरीक्षण 

 सुाबन फैक्ट्री में विस्फोट में चार लोगों की मौत होने की जानकारी के बाद आई जी निचिकेता झाव बिजली राज्यमंत्री डा सोमेन्द्र तोमर मौके पर पहुंचे। वहां पर पहुंची दोनो ने बारीकी से निरीक्षण करते हुए मामले की गहनता से जांच करने के निर्देश दिए है। 

डीएम ने मेडिकल में भर्ती घायलों को जाना हाल 

 घटना स्थल के बाद डीएम व एसएसपी ने मेडिकल कालेज का दौरा किया। जब कालेज के प्राचार्य डा आरसी गुप्ता से विस्फोट में घायलों को हाल जाना। डीएम ने घायलों काे बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिये है। प्राचार्य डा आर सी गुप्ता ने बताया घायलों को उपचार बेहतर तरीके से किया जा रहा है। 

 बोले अधिकारी 

डीएम दीपक मीणा का कहना है कि मृतकों की अभी पहचान नहीं हो सकी है। ये सभी फैक्टरी में काम करने वाले मजदूर हो सकते हैं। पहचान कराने के प्रयास किए जा रहे हैं। बताया गया कि रिहायशी इलाके में यह फैक्टरी पिछले छह वर्ष से चल रही थी। वहीं रेस्क्यू के दौरान इमारत का बाकी हिस्सा भी भरभराकर गिर गया, जिसमें पांच लोगों की मौत हो गयी है। जबकि हादसा में  एक जेसीबी चालकसमेत आठ  घायल हो गये। उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

 एसएसपी रोहित सजवाण का कहना है कि विस्फोट सुबह के समय हुआ है। जिसमें पांच  लोगों की मौत हो गयी है।अन्य घायलों का उपचार किया जा रहा है।  बचाव कार्य जारी है। मौके से सफेद रंग का पाऊडर मिला है। जिसकी जांच करायी जा रही है। फैैक्ट्री संचालकों को भी बुलाया गया है। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts