नमो भारत' के नाम से जानी जाएगी देश की पहली रैपिडएक्स ट्रेन

 कल  पीएम कल दुहाई में दिखाएंगे ट्रेन को हरी झंडी

नयी दिल्ली,एजेंसी। पीएम  नरेंद्र मोदी  20 अक्तूबर को देश के पहले रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) का उद्घाटन करने जा रहे हैं। साहिबाबाद से दुहाई तक 17 किलोमीटर लंबा पहला चरण बनकर तैयार है। प्रधानमंत्री के हरी झंडी दिखाने के बाद 21 अक्तूबर से लोग इस पर यात्रा कर सकेंगे। आरआरटीएस ट्रेनों को 'नमो भारत' के नाम से जाना जाएगा। साहिबाबाद और दुहाई डिपो के बीच इस खंड में साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो को मिलाकर पांच स्टेशन हैं।

आरआरटीएस के मीडिया प्रभारी ने बताया देश की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन रैपिडएक्स ट्रेन में साहिबाबाद से दुहाई डिपो स्टेशन तक का सफर करने के लिए यात्रियों को 50 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। हालांकि न्यूनतम किराया महज 20 रुपये होगा। बुधवार को एनसीआरटीसी के अधिकारियों ने रैपिडएक्स ट्रेन की किराया दरें घोषित कर दी हैं। प्रीमियम कोच का सफर महंगा होगा। इस कोच में सफर करने के लिए यात्रियों को दोगुना किराया देना होगा। साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक जाने के लिए 100 रुपये किराया चुकाना होगा। 90 सेंटीमीटर तक ऊंचाई वाले बच्चे अपने परिजनों के साथ मुफ्त सफर कर सकेंगे। हर यात्री अपने साथ 25 किलोग्राम तक का लगेज ले जा सकेगा।

स्टैंडर्ड कोच में 20 रुपये होगा न्यूनतम किराया

 ट्रेन के स्टैंडर्ड कोच का न्यूनतम किराया 20 रुपये होगा। इस कोच में गाजियाबाद से गुलधर और दुहाई तक का सफर 20 रुपये में किया जा सकेगा। साहिबाबाद से गाजियाबाद स्टेशन तक के सफर के लिए यात्री को 30 रुपये चुकाने होंगे। प्रीमियम कोच में न्यूनतम कराया 40 रुपये रखा गया है। इस कोच में गाजियाबाद से गुलधर या दुहाई तक सफर करने के लिए 40 रुपये देने होंगे। साहिबाबाद से दुहाई तक 80 रुपये और दुहाई डिपो तक 100 रुपये किराया तय किया गया है।

 25 किलोग्राम तक ले जा सकेंगे सामान

दुहाई डिपो से साहिबाबाद तक के सफर के लिए स्टैंडर्ड कोच में 50 रुपये और प्रीमियम कोच में 100 रुपये किराया देना होगा। ट्रेन का टिकट लेने के लिए यात्रियों के पास चार विकल्प होंगे। लोग मोबाइल एप रैपिडएक्स कनेक्ट के माध्यम से, कार्ड के माध्यम से, स्टेशन पर लगीं टिकट वेंडिंग मशीन के माध्यम से और स्टेशन पर बने टिकट काउंटर के जरिए टिकट ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि 90 सेमी. से कम ऊंचाई के बच्चों का टिकट नहीं लगेगा, वह मुफ्त यात्रा कर सकेंगे। यात्रियों के लिए 25 किलोग्राम सामान ले जाने की अनुमति दी गई है, लेकिन ज्यादा बड़ा बैग या अन्य सामान इसमें नहीं ले जाया जा सकेगा। एनसीआरटीसी ने बैग का अधिकतम साइज तय किया है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts