पहला नवरात्रा आज दुल्हन की तरह सजे मंदिर 

 बाजार में खरीददारी करने वाली भीड , फल फ्रूट हुए मंहगे 

मेरठ। जनपद में आज से नवरात्रे आरंभ हो रहे है। मंदिरों में तैयारी कर ली गयी है। मंदिरों को दुल्हन की तरह सजाया गया है। शहर व देहात में बाजार में नवरात्रों से दुकानों पर भीड देखी गयी। नवरात्रों को देखते हुए खाने पीने की सामग्री में रेट में तेजी से उछाल हुआ है। 

नवरात्रि को एक बड़े त्योहार के रूप में मनाया जाता है  शारदीय नवरात्रि का काफी ज्यादा महत्व होता है इस बार शारदीय नवरात्रि का पर्व 15 अक्टूबर  से शुरू होने जा रहा है और इसका समापन 24 अक्टूबर  को होगा । मार्केट में भी हर तरफ नवरात्रि की धूम देखने को मिल रही है।नवरात्रि का पावन पर्व  आते ही  बाजारों मां दुर्गा के परिधान पूजा पाठ की सामग्री खरीदने के लिये भक्तों रौनक देखने को मिल रही है । दुकानों पर व्रत के सामान व पूजन सामग्री  मांग अधिक है।श्रद्धालु भी खरीदारी में जुट गए हैं। 

 


महंगाई के बावजूद बाजारों में चहल पहल बाजारों में पूजा की थाली से लेकर व्रत के खाने का सामान और माता की चुनरी की दुकानें सजी हुई है। महंगाई के बावजूद श्रद्धालुओं को खरीदारी करते नजर आ रहे । फलों के दामों में हमेशा की तरह बढ़ोतरी देखने को मिली है।सैन्टृल मार्केट में दुकानदार प्रेम कुमार का कहना है कि इस बार बाजारों में कई नए आइटम्स नवरात्रि पर मार्केट में आये है।  व्रतधारियों का ख्याल कर कंपनियां कई रेडीमेड खाने पीने की चीजें बाजारों में लेकर आई है। आलू चिप्स में भी कई क्वालिटी है। इस बार फ्राइड आलू चिप्स की बजाए बेकेड आलू चिप्स अधिक पसंद किए जा रहे हैं। व्रत वाले लड्डू साबूदाना बनाने वाली नमकीन पहले से ही बाजार में मौजूद है। इस बार लोगों को आकर्षित कर रही हैं। 

 वही मंदिरों में सजावट की बात करें  काली पल्टन, सदर स्थित  माता का मंदिर, शास्त्री नगर स्थित गोल मंदिर , जाग्रति विहार मंशा देवी मंदिर  रंग बिरंगी लाइटों से सजाया गया है। भक्तों की सुविधा को देखते हुए बेरिकेटिंग लगाए गये है। जिससे उन्हें परेशानी का सामना न करना पडे।नौ दिन मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा अर्चना  का विशेष महत्व है इस दिन सर्वप्रथम गणेश  की वंदना कर समस्त देवी देवताओं का आह्वान किया जाता है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts