खुशहाल परिवार दिवस पर बताये छोटे परिवार के बड़े फायदे

सीएचसी दादरी और जेवर पर प्रत्येक कार्य दिवस पर उपलब्ध है महिला नसबंदी सेवा 

नोएडा, 21 अक्टूबर 2023।

जनपद में शनिवार को सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान इच्छुक दंपति को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक किया और गर्भनिरोधक साधन (बास्केट ऑफ च्वाइस) उपलब्ध कराये गये साथ ही छोटे परिवार के बड़े फायदे बताये गये।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. ललित कुमार ने बताया - जनपद में शनिवार को सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर तीन विशेष समूह (हाई रिस्क प्रेगनेंसी वाली महिलाएं, नवविवाहित दंपति, जिनके तीन या तीन से अधिक बच्चे हैं) वाले लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक किया गया । उन्होंने बताया - इस दिवस पर परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों की सुविधा सभी चिकित्सा स्वास्थ्य इकाइयों पर उपलब्ध कराई जाती है। उन्होंने कहा - प्रत्येक दंपति को परिवार नियोजन के विषय में विचार-विमर्श करके ही अपना परिवार आगे बढ़ाना चाहिए। परिवार की खुशहाली, शिक्षा, स्वास्थ्य और तरक्की तभी संभव है, जब परिवार सीमित होगा।

उन्होंने बताया - जिला  अस्पताल के साथ सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और स्वास्थ्य उप केंद्रों पर खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाता। इस कार्यक्रम में आशा कार्यकर्ताओं की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। वह खुशहाल परिवार  दिवस पर लक्षित समूह की चिन्हित महिलाओं को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर चलने के लिए प्रेरित करती हैं, ताकि उनको विस्तार से परिवार नियोजन साधनों (बास्केट ऑफ च्वॉइस) के बारे में जानकारी मुहैया कराई जा सके।

डा. ललित ने बताया आशा-एएनएम घर-घर परिवार नियोजन सेवाओं की जानकारी पहुंचा रही हैं और दो बच्चों के जन्म के बीच सुरक्षित तीन वर्ष के अंतर का महत्व भी बता रही हैं। उन्होंने बताया दो बच्चों के जन्म के बीच सुरक्षित अंतर मां और शिशु, दोनों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

जिला कार्यक्रम प्रबंधक मंजीत कुमार ने बताया- जनपद में परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत परिवार नियोजन के स्थाई साधन नसबंदी की सुविधा उपलब्ध है। इसके लिए नियत सेवा दिवस (फिक्स डेस) हर माह निर्धारित किये जाते हैं, जहां विशेष शिविर का आयोजन कर नसबंदी सेवा प्रदान की जाती है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) जेवर, दादरी, बिसरख, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र दनकौर पर नसबंदी सेवा उपलब्ध है। सीएचसी दादरी और जेवर पर प्रत्येक कार्य दिवस पर महिला नसबंदी की सेवा उपलब्ध है। इसके अलावा ब्लॉक वार विशेष शिविर का आयोजन भी किया जाता है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts