डब्ल्यूएचओ पर्यवेक्षक ने विशेष क्षय रोगी खोज अभियान को परखा



पिलखुवा सीएचसी पर डीटीओ के साथ सभी इंडीकेटर्स की समीक्षा की

अभियान के नौवें दिन एचडब्ल्यूसी पर दूसरा साप्ताहिक कैंप आयोजित

हापुड़, 25 मई, 2023। जनपद में 15 मई से शुरू हुए 21 कार्य दिवसीय विशेष क्षय रोगी खोज अभियान का बुधवार को नौवां दिन था। अभियान मॉनिटरिंग के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से बतौर पर्यवेक्षक पहुंचे डा. उमर अकील हैदर ने खैरपुर- खैराबाद स्थित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर आयोजित कैंप के बारे में जानकारी ली। इस दौरान जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डा. राजेश सिंह भी मौजूद रहे। 

डब्ल्यूएचओ पर्यवेक्षक डा. हैदर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) पर नोटिफिकेशन, कोमॉर्बिडिटी, डीबीटी और कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग समेत टीबी उन्मूलन कार्यक्रम के सभी नौ इंडीकेटर्स की समीक्षा भी की। समीक्षा के दौरान डा. हैदर ने संतोष जाहिर करते हुए जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए और अधिक से अधिक क्षय रोगी खोजे जाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा- टीबी मुक्त भारत अभियान के लिए सबसे जरूरी है कि रोगी के अधिक से अधिक संपर्कों की भी तत्काल जांच कराई जाए और यदि किसी में क्षय रोग की पुष्टि होती है तो तत्काल उपचार शुरू कराया जाए।

उधर, ततारपुर स्थित गुरुकुल महाविद्यालय में टीबीएचवी राजकुमार सिंह के नेतृत्व में कैंप का आयोजन किया गया। महाविद्यालय में हालांकि बच्चों की संख्या कम ही थी लेकिन सभी बच्चों की स्क्रीनिंग की गई और साथ ही टीबी के लक्षणों के बारे में जानकारी दी गई। जिला पीपीएम समन्वयक सुशील चौधरी ने बुधवार को आरिफपुर मंडैया और सरावनी गांव में आयोजित कैंप का पर्यवेक्षण किया। 

सुशील चौधरी ने बताया - आरिफपुर मंडैया गांव में बुधवार को आयोजित कैंप के दौरान तीन संभावित रोगी चिन्हित किए गए और सरावनी गांव में दो संभावित रोगियों को स्पुटम (बलगम) जांच के लिए कंटेनर उपलब्ध कराया गया। सरावनी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी) पर तैनात सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) अलका फातिमा ने बताया - एचडब्ल्यूसी घनी आबादी से दूर होने के कारण गांव में कैंप आयोजित कर लोगों की स्क्रीनिंग की गई ताकि अधिक से अधिक लोग कैंप का लाभ उठा सकें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts