इंटरनेशनल कांफ्रेंन्स इन इनोवेशन रिसर्च इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी

 मेरठ। शोभित विश्वविद्यालय मेरठ में इनोवेशन रिसर्च इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी विषय पर आयोजित तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का  समापन समारोह का आयोजन किया गया । कार्यक्रम की शुरुआत  मां सरस्वती की वंदना एवं दीप प्रज्वलन के साथ की गई । अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित करते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ अमर प्रकाश गर्ग ने सामाजिक विकास एवं मानसिक विकास के लिए इस तरह के सम्मेलन होने की आवश्यकता पर अपने विचार रखें इसके साथ साथ डॉ गर्ग ने अच्छे शोध की परिभाषा बहुत ही सरल शब्दों में उपस्थित शोधकर्ताओं, छात्र-छात्राओं के साथ साझा किया ।

विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति डॉ जयानंद ने अपने विचार रखते हुए शोधकर्ताओं को शोध के माध्यम से छोटे-छोटे सामाजिक परेशानियों को दूर करने के लिए प्रेरित किया । सामाजिक समरसता स्थापित करने के लिए शोध कार्य किस प्रकार से मददगार साबित हो सकता है इसकी जानकारी उपस्थित लोगों को दी । अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के समापन सत्र में स्वागत भाषण देते हुए विश्वविद्यालय के डीन फैकल्टी ऑफ इंजीनियरिंग डॉ विनोद कुमार त्यागी जी ने स्थित सभी छात्र-छात्राओं शोधकर्ताओं एवं विश्व के विभिन्न स्थानों से जुड़े ऑनलाइन तथा ऑफलाइन लोगों का धन्यवाद दिया एवं इनोवेशन के क्षेत्र में बढ़ चढ़कर कार्य करते रहने की प्रेरणा भी दी । उज़्बेकिस्तान से आई प्लांट वैज्ञानिक डॉ दिलफूजा को अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में विशेष सम्मान से सम्मानित किया गया । सम्मेलन में इन्होंने अपने शोध सफर की जानकारी दी जिसमें उन्होंने शोध में आने वाले बाधाओं को कैसे दूर किया एवं खुद शोध क्षेत्र में अपने को आत्मनिर्भर कैसे बनाया इसकी जानकारी उपस्थित श्रोताओं को दी । इन्होंने शोभित विश्वविद्यालय के साथ अपने अनुभव को साझा करते हुए विश्वविद्यालय की सुविधा को विश्वस्तरीय बताया । अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के समापन कार्यक्रम में बेस्ट रिसर्च पेपर अवॉर्ड, बेस्ट प्रजेंटरअवार्ड आदि की घोषणा की गई । 

कार्यक्रम के संयोजक डॉ अनिकेत ने बताया की अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन मे कुल 556 शोध पत्र प्राप्त हुए , जिसमें 214 शोध पत्र को प्रकाशन के लिए चयनित किया गया । 214 शोध पत्रों में 20 शोध पत्र चाइना, मलेशिया, सऊदी अरब, वियतनाम, सिंगापुर, पोलैंड, इथोपिया, पाकिस्तान आदि के शोधकर्ताओं के द्वारा भेजा गया ।  शोधकर्ताओं के द्वारा प्रस्तुत  किए  गए ,183 शोध पत्रों को सैपरेशन, एलसेवीर, स्प्रिंगर नेचर मैटेरियल साइंस रिसर्च इंडिया, मैं प्रकाशित किया जाएगा ।

अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के आखरी दिन के प्रथम सत्र को संबोधित करते हुए चौधरी चरण विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉक्टर वीरपाल सिंह ने नैनो टेक्नोलॉजी के बारे में उपस्थित शोधकर्ताओं एवं छात्र छात्राओं को बताया एवं नैनो टेक्नोलॉजी की रोचक बातें जिसके बारे में अधिकांश लोगों को पता नहीं होता उसे भी बहुत ही सरल तरीके से उदाहरण के साथ समझाया । शोभित विश्वविद्यालय गंगो के प्रोफेसर डॉ वरुण बंसल ने सॉफ्ट कंप्यूटिंग की जटिल कार्य प्रणाली के बारे को सरल तरीके से समझाया । 

कार्यक्रम में एसआरएम विश्वविद्यालय सोनीपत के सत्येंद्र के श्रीवास्तव, केआईटी ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूट के प्रोफ़ेसर    डॉ. दिलकेश्वर पांडे , आदि ने शोधकर्ताओं  एवं विद्वत जनों के बीच अपने अनुभव को साझा किया । विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ अप्लाइड साइंस के डायरेक्टर डॉ आरके जैन ने वोट ऑफ थैंक्स के द्वारा सम्मेलन को सफल बनाने मे योगदान देने वाले सभी प्रोफेसर सहायक प्रोफेसर टेक्निकल नॉनटेक्निकल स्टाफ का तहे दिल से आभार व्यक्त किया ।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts