हास्य से मरे हुए दिल भी जिंदगी की तरफ झुके नजर आते हैं : आरिफ नकवी

उर्दू विभाग, सीसीएसयू में "साहित्य में हास्य के रंग" विषय पर साप्ताहिक कार्यक्रम "अदबनुमा" का 73 वाँ  ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित

मेरठ। सचमुच प्रशंसनीय हैं वे लोग जो जीवन में कठिनाइयों, असफलताओं और तिरस्कार के कड़वे जाम को पीकर भी अपने साहस से मुस्कराते हैं और मधुर मुस्कान से कड़वाहट भरे इस कटु जीवन को दूसरों को भी हंसाना सिखाते हैं। हास्य हमें गैरबराबरी और बेतुकी बातों से खुश होने का गुण सिखाता है। इसके लिए स्वभाव और सेंस ऑफ ह्यूमर का अच्छा होना बहुत जरूरी है। हास्य से मृत हृदय भी जीवन की ओर झुकने लगता है और मनुष्य अपने दुख-दर्द को पल भर के लिए भी भूल जाता है।ये शब्द थे जर्मनी के प्रसिद्ध लेखक आरिफ नकवी के, जो उर्दू विभाग और आयुसा के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित  "साहित्य में हास्य के रंग" विषय पर अपना अध्यक्षीय भाषण  दे रहे थे। मायने यह रखता है कि इसे कैसे प्रस्तुत किया जाता है। आज के सभी कवियों ने उत्कृष्ट रचनाएं प्रस्तुत की, मैं उन्हें बधाई देता हूं और आशा करता हूं कि वे भविष्य में भी साहित्य की सेवा करते रहेंगे।

   कार्यक्रम की शुरुआत मुहम्मद तलहा ने क़ुरआने पाक की तिलावत से की। इस साहित्यिक कार्यक्रम का सरंक्षण जाने-माने समालोचक व कथाकार व उर्दू विभाग के अध्यक्ष प्रो. असलम जमशेद पुरी व जाने-माने लेखक आरिफ नकवी, जर्मनी, अध्यक्ष थे। प्रसिद्ध हास्य कवयित्री दीपाली जैन 'जिया', गाजियाबाद, शशि पांडे, नोएडा और प्रसिद्ध हास्य कवि संदीप सोनी, गोंडा ने ऑनलाइन सहभागिता की। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर अलका वशिष्ट ने किया। 

अतिथि कवियों का परिचय देते हुए डॉ. आसिफ अली ने कहा कि दीपाली जैन 'जिया' न केवल एक प्रसिद्ध हास्य कवि हैं, बल्कि उच्च शिक्षित और विभिन्न गुणों वाली भी हैं। उनकी कविता में हास्य के साथ-साथ रोमानी रंग भी हैं। इसके अलावा, आप टीवी एंकर, डबिंग आर्टिस्ट भी हैं। इसके अलावा आप कुछ मीटिंग्स और मुशायरों का आयोजन करती रही हैं. आपकी साहित्यिक सेवाओं के सम्मान में विभिन्न संस्थाओं और संस्थाओं ने सम्मान दिया है। श्रीमती शशि पाण्डेय की हास्य-व्यंग्य के साथ-साथ रूमानी शैली भी है और उनके हास्य-व्यंग्य को अब तक व्यापक मान्यता मिली है। लेकिन उन्हें अच्छी प्रशंसा और सराहना मिली है। आपने न केवल राष्ट्रीय बल्कि अंतर्राष्ट्रीय मुशायरों, सरकारी और गैर-सरकारी बैठकों, साहित्यिक महफिलों में भी शिरकत की है।आपने अपनी कला का लोहा भी मनवाया है।आज के तीसरे शायर संदीप सोनी भी एक उदाहरण हैं। आप गोण्डा उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। आप हास्य और रूमानी अंदाज के भी बेहतरीन शायर हैं। आपकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आप अक्सर दूरदर्शन सहित विभिन्न चैनलों के कुछ सेमिनारों में भाग लेकर दर्शकों का मनोरंजन करते हैं।आप विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित हो चुके हैं।

आयुसा की अध्यक्ष प्रो. रेशमा परवीन ने कहा कि आज का कार्यक्रम वास्तव में बहुत ही शानदार रहा. सुश्री दीपाली जैन, माननीय शशि पाण्डेय और संदीप सोनी सर की बातों से उन्हें प्रेरणा मिली. आप सभी कवियों ने वातावरण में ऐसा रंगीन और खुशनुमा माहौल बनाया है. कि कोई भी श्रोता प्रभावित हुए बिना नहीं रह सकता।

डॉ. रियाज तौहीदी ने सभी कवियों को कश्मीर आमंत्रित करते हुए कहा कि सभी कवियों ने अच्छी रचनाएं प्रस्तुत की  और कार्यक्रम को खुशगवार बना दिया।  महसूस करता है। खुशी से और एक महान प्रतिभा है। आप सभी को बधाई! प्रो. रेशमा परवीन, लखनऊ और कश्मीर के डॉ. रियाज तौहीदी, डॉ. आसिफ अली, डॉ. शादाब अलीम, डॉ. इरशाद अली , सईद अहमद सहारनपुरी, मोहम्मद शमशाद और फैजान जफर एवं अनेक छात्र छात्राओं में कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts