एक्सेस टू जस्टिस कार्यक्रम 

सैकड़ों लोगों को दिलाई बाल अधिकार संरक्षण की शपथ

 जनपद के 150 गांवों में कार्यक्रम आयोजित कर किया जाएगा लोगों को जागरूक 

मेरठ, 23 मई 2023।  जनपद को बाल अपराध मुक्त जिला बनाने के लिए जनहित फाउंडेशन के एक्सेस टू जस्टिस अभियान के अंतर्गत मंगलवार को जिलेभर में शपथ कार्यक्रम आयोजित कर 170 लोगों को बाल अधिकार संरक्षण की शपथ दिलाई गई। जनपद के राजपुरा विकास खंड के दतावली व भावनपुर गांव में शपथ दिलाने का कार्यक्रम हुआ। इस अभियान में आशा,आंगनबाड़ी, ग्राम प्रधान को साथ जोड़ कर कार्य किया जाएगा।

जनहित फाउंडेशन की ओर से डीएम दीपक मीणा, सीडीओ शंशाक चौधरी के निर्देशन में बाल विवाह रोकने के लिए जन जागरूकता कार्यक्रम जनपद में चलाया जा रहा है। पूरे जनपद में 150 गांवों में इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित कर किया जागरूक किया जाएगा। 



 जनहित फाउंडेशन की निदेशक अनीता राणा ने बताया -बालकों के विकास के लिए उन्हें जीने का अधिकार, सहभागिता, सुरक्षा, विकास व समानता का अधिकार दिलाने एवं बाल शोषण, बाल श्रम, बाल तस्करी आदि की रोकथाम के लिए संस्था अभियान चला रही है, जिसके तहत 170 लोगों ने बाल अधिकार संरक्षण की शपथ ली। शपथ के दौरान बताया गया कि कहीं भी बाल विवाह किया जाता है तो जिला बाल प्रतिषेध अधिकारी, अध्यक्ष बाल कल्याण समिति, पुलिस, 112  हेल्पलाइन नंबर, महिला हेल्पलाइन 181 एवं चाइल्ड लाइन 1098 पर तत्काल जानकारी दें, जिससे समय रहते बाल विवाह रुकवाया जा सके। उन्होंने बताया बाल विवाह निषेध अधिनियम 2006 के अनुसार बाल विवाह गैरकानूनी है, जिसमें बाल विवाह  करवाने वाले व शामिल होने वाले सभी लोगों को दो साल तक का कारावास या एक लाख रुपये का जुर्माना हो सकता है। इस दौरान  और अन्य लोगों को भी प्रेरित करने का संकल्प लिया गया। इस अवसर पर लोगों से शपथ पत्र भी भरवाए गए।

वहीं जनहित फाउंडेशन के जिला समन्वयक अजय कुमार ने कहा - मेरठ के 150 गांवों में इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे और जन जागरूकता का संचार किया जाएगा। कार्यक्रम में मनमोहन सिंह,विक्रम सिंह, सपना, प्रेरणा, आदि का सहयोग रहा।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts